scriptचीन की मदद से थारपारकर जिले में पाकिस्तान ने बनाया सीमा पर एयरपाेर्ट | Pakistan made Airport on LOC China helped Pakistan | Patrika News

चीन की मदद से थारपारकर जिले में पाकिस्तान ने बनाया सीमा पर एयरपाेर्ट

locationबाड़मेरPublished: Sep 16, 2017 12:01:06 pm

Submitted by:

santosh

चीन की मदद से पाकिस्तान अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के साथ ही सैन्य ठिकानों को भी ताकतवर कर रहा है।

Airport on LOC
बाड़मेर। चीन की मदद से पाकिस्तान अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के साथ ही सैन्य ठिकानों को भी ताकतवर कर रहा है। अब वह पश्चिमी सीमा पर चीन के साथ मिलकर अपनी गतिविधियों को बढ़ा रहा है। यहां थारपारकर जिले में पाकिस्तान ने चीन की मदद से एक हवाई अड्डा बनाया है। सिंध क्षेत्र में तेल खोज, उत्खनन और पावर प्लांट को लेकर चीन के साथ पाकिस्तान काम कर रहा है। इन गतिविधियों व सामरिक दृष्टि से भी इस हवाई अड्डे का निर्माण करना बताया जा रहा है।
तेल खोज के लिए पहुंच रहे विशेषज्ञ
सिंध इलाके में तेल खोज, उत्खनन और पॉवर प्लांट के लिए चीनी इंजीनियर्स एवं विशेषज्ञ लगातार थारपारकर, मिठी और मीरपुर खास इलाकों में पहुंच रहे हैं। इसके लिए उन्हें कराची के एयरपोर्ट से ही आना पड़ रहा था। पाकिस्तान ने अब चीन की मदद से थारपारकर में ही एयर पोर्ट का निर्माण कर लिया है जिसे पिछले दिनों ईद पर शुरू किया गया। इसमें चीनी नागरिकों को सर्वाधिक सहूलियत रहेगी।
भारत उत्तरलाई एयरबेस को करेगा मजबूत
जहां पाकिस्तान ने पश्चिमी सीमा पर हवाई अड्डे का निर्माण कर यह संकेत दिया है कि आपात स्थिति में इसका एयरबेस के रूप में भी उपयोग लिया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर भारत पश्चिमी सीमा के उत्तरलाई एयरबेस को मजबूत करेगा। 10 सितंबर को यहां आई भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि उत्तरलाई एयरबेस को और मजबूत किया जाएगा। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ बैठकर उन्होंने इस एयरबेस को लेकर करीब एक घंटा चर्चा भी की थी।
चीन कर रहा पीएएफ की मदद
चीन पाक एयर फोर्स (पीएएफ) की लगातार मदद कर रहा है। पाकिस्तान को मिग 29 के समक्षक चेनगुड जे-7फाइटर विमान, वाई 8 राडार व कई अत्याधुनिक तकनीक के जहाज और संसाधन लगातार उपलब्ध करवा रहा है। चीन भारतीय सीमा की तरफ पाकिस्तान की ओर से की जा रही गतिविधियों में सम्मिलित हो रहा है। पाकिस्तान के एयरबेस कराची, जेकोबाबाद, क्वेटा, सरगोडा, पेशावर, मेननवाली, रावलपिंडी व रिसालपुर भी चीन की मदद से सामरिक दृष्टि से मजबूत हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो