scriptPakistan was preparing Badin, we were strengthening Uttarlai | पाकिस्तान तैयार कर रहा था बदीन, हम मजबूत कर रहे थे उत्तरलाई | Patrika News

पाकिस्तान तैयार कर रहा था बदीन, हम मजबूत कर रहे थे उत्तरलाई

- 3 दिसंबर को बाड़मेर में तीन बड़े हमले करने के कारण पाकिस्तान को यों लग गया था कि अब वो बड़ी तैयारी कर सकता है और इधर पहले हमले में ही पाकिस्तान को खदेड़ चुका उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन पाकिस्तान के दुबारा हमला करने को लेकर तैयारियों में 5 दिसंबर 1971 को जुट गया था। बाखासर से लोंगेवाला तक मोर्चे तैयार होने लगे थे तो घरों में बंकर बनाकर लोग अंदर घुस गए थे।

बाड़मेर

Published: December 07, 2021 12:47:55 pm

5 दिसंबर 1971.....
पाकिस्तान तैयार कर रहा था बदीन, हम मजबूत कर रहे थे उत्तरलाई
बल्र्ब- 3 दिसंबर को बाड़मेर में तीन बड़े हमले करने के कारण पाकिस्तान को यों लग गया था कि अब वो बड़ी तैयारी कर सकता है और इधर पहले हमले में ही पाकिस्तान को खदेड़ चुका उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन पाकिस्तान के दुबारा हमला करने को लेकर तैयारियों में 5 दिसंबर 1971 को जुट गया था। बाखासर से लोंगेवाला तक मोर्चे तैयार होने लगे थे तो घरों में बंकर बनाकर लोग अंदर घुस गए थे।
बाड़मेर पत्रिका.
पश्चिमी सीमा के बाड़मेर-जैसलमेर को टारगेट कर पाकिस्तान ने इस रास्ते से जोधपुर-जयपुर-दिल्ली फतेह करने के दिन के सपने देखने शुरू कर दिए थे तो इधर पहले ही हमले में दुश्मन को उल्टे पांव दौड़ा चुके बाड़मेर-जैसलमेर को दुबारा बड़े हमले के संकेत मिल गए थे।
वी.के.मूर्ति ने उत्तरलाई को किया मजबूत
विंग कमांडर वी के मूर्ति ने उत्तरलाई के लिए तुरंत ही विमान के लिए उच्चाधिकारियों को संदेश भेज दिया। बाड़मेर के लिए 19 मिग विमान भेज रवाना होने के साथ ही पायलट का एक ग्रुप और भेजा जाने लगा। उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन से पाकिस्तान के ठिकानों पर हमले की तैयारी कर दी गई थी। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का एक विशेष संदेश उत्तरलाई के लिए आ गया था कि, पाकिस्तान दुबारा कभी भी हमला कर सकता है। डटकर मुकाबला करें। प्रधानमंत्री का यह संदेश यहां जोश का संचार कर गया था।
कुलदीपङ्क्षसंह चांदमारी ने लोंगेवाला संभाला
मेजर कुलदीपङ्क्षसह चांदमारी ने जैसलमेर का लोंगेवाला इलाके में अपने 120 सैनिकों की टुकड़ी के साथ मोर्चा संभाल लिया था। चांदमारी का उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन से सीधा कानटेक्ट था। जैसलमेर और बाड़मेर के बीच में ज्यादा दूरी होने करीब 400 किमी के बॉर्डर पर भारतीय सेना को बहुत ज्यादा जाबंाजों की जरूरत थी।
सूंदरा में अंदर आने लगे थे पाकिस्तानी
पाकिस्तान के लिए बाखासर और लोंगेवाला में भीतर कदम रखने की स्थितियां नहीं थी लेकिन सूंदरा के इलाके में सेना की कमी को पहचान कर पाकिस्तानी सैनिक अंदर आने लग गए थे। इन सैनिकों के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए अब यहां के ग्रामीणों ने कमर कस ली थी और महिलाओं को गांव से बाहर भेजने की तैयारिंयां कर ली गई थी।
मदेरणा ने शहर में मोर्चा संभाला
उस समय के जिले के प्रभारी थे परसराम मदेरणा। मदरेणा ने जिला कलक्टर आइसी श्रीवास्तव को कहा कि आप कंट्रोलरूम संभालिए और मैं क्षेत्र में उतर गया हूं। मदेरणा ने डाक बंगलों से अपनी टीम के साथ कार्य करना शुरू किया और लोगों को लगातार सचेत करते रहे कि वे सैनिक की भूमिका में है। डरे नहीं और डटकर मुकाबले को तैयार रहें।
पाकिस्तान तैयार कर रहा था बदीन, हम मजबूत कर रहे थे उत्तरलाई
पाकिस्तान तैयार कर रहा था बदीन, हम मजबूत कर रहे थे उत्तरलाई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंगचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधापीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतCM Yogi बोले- पेशेवर अपराधियों को टिकट देने वाली सपा का असली चेहरा आया सबके सामनेCM Yogi बोले- पेशेवर अपराधियों को टिकट देने वाली सपा का असली चेहरा आया सबके सामनेदल बदलने वाले नेताओं को लेकर भाजपा नेता ने कह दी बड़ी बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.