scriptPatients suffering from severe disease of silicosis on bed | खाट पर बीमार,आवेदन तो जांच लो सरकार | Patrika News

खाट पर बीमार,आवेदन तो जांच लो सरकार

सिलिकोसिस की गंभीर बीमारी से पीडि़त मरीज जहां खाट पर कराह रहे है वहां उनकी मदद के लिए पीडि़तों के प्रमाण पत्र नोडल अधिकारियों के सत्यापन के लिए महीनों से टेबलों पर ही पड़े है।

बाड़मेर

Published: September 02, 2019 11:21:16 am

बाड़मेर. सिलिकोसिस की गंभीर बीमारी से पीडि़त मरीज जहां खाट पर कराह रहे है वहां उनकी मदद के लिए पीडि़तों के प्रमाण पत्र नोडल अधिकारियों के सत्यापन के लिए महीनों से टेबलों पर ही पड़े है। प्राथमिकता नहीं देने का नतीजा है कि सिलकोसिस पीडि़त की तत्काल मदद नहीं हो पा रही है।
Patients suffering from severe disease of silicosis on bed
Patients suffering from severe disease of silicosis on bed
इन पीडि़तों को समय पर सहायता मिले तो इलाज में मदद हों। बाड़मेर जिले में 39 आवेदन लंबित है, प्रदेश में यह आंकड़ा 970 के करीब है। सिलिकोसिस बीमार को दो लाख और मृत्यु होने पर तीन लाख की सहायता देने का सरकार ने प्रावधान किया है ,लेकिन वेरिफिकेशन में बेवजह देरी के कारण कई जगह पर एक साल से भी अधिक समय तक सहायता राशि नहीं मिल पा रही।
केस-1

चेलाराम पुत्र हरखाराम गांव जैसार, तहसील चौहटन। 14 जून से नोडल अधिकारी के पास में आवेदन लंबित है। चेलाराम खाट पर है। गरीब परिवार मजदूरी कर इसकी देखभाल कर रहा है, सरकारी सहायता मिले तो चेलाराम का उपचार हों।
केस-2

हकाराम पुत्र पूनमाराम, गांव गोड़ा, तहसील सेड़वा। 6 जुलाई से आवेदन लंबित है। खाट पकड़ चुके हरकाराम का इलाज करवाना और परिवार का भरण पोषण दोनों ही मुश्किल हो चुका है।

केस-3
जालाराम पुत्र चौथाराम निवासी जास्ती कोरना, तहसील पचपदरा। 13 दिसंबर 2018 से आवेदन लंबित है। सहायता से पीडि़त वंचित है।

सरकार पाबंद करें

सरकार व प्रशासन मिलकर सिलिकोसिस पीडि़तों को तत्काल सहायता देने में मदद करावे । मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव राजस्थान सरकार व लेबर कमिश्नर को लिखा है कि तुरंत अधिकारियों को पाबंद करें और इसको प्राथमिकता देने का नियम बनाया जाए।
लक्ष्मण बडेरा, अध्यक्ष कमठा मजदूर यूनियन

कहां कितने आवेदन लंबित

अजमेर- 30
अलवर-11

बांसवाड़ा-01
बाड़मेर-39

भीलवाड़ा- 03
बूंदी-10

चित्तौडग़ढ़-03
चुरू-01

दौसा-97
धौलपुर-01

जयपुर-03
जैसलमेर-13

झालावाड़-02
झुंझुनू-05

जोधपुर-279
करौली-130

कोटा-12
नागौर-25

पाली-28
प्रतापगढ़-02

राजसमंद-04
सीकर-04
सिरोही-227
टोंक-02

उदयपुर- 08
कुल-940

निर्देशित करेंगे
सिलिकोसिस पीडि़तों की मदद को हरसंभव तत्परता दिखाएंगे। मामले पेंडिंग है तो इसके के लिए तुरंत नोडल अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश देंगे।

- हिमांशु गुप्ता जिला कलक्टर बाड़मेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.