scriptउमंग, उत्साह के साथ रंगों से सरोबार हुई थार नगरी | Patriotic color seen in Holi colors | Patrika News

उमंग, उत्साह के साथ रंगों से सरोबार हुई थार नगरी

locationबाड़मेरPublished: Mar 23, 2019 03:52:49 pm

Submitted by:

Moola Ram

होली के रंगों में नजर आया देशभक्ति का रंग
शुभ मुहूर्त में हुआ होलिका दहन, रामा-श्यामा पर हुई मिठाई की मुनहार

Patriotic color seen in Holi colors

Patriotic color seen in Holi colors

बाड़मेर. जिले भर में बुधवार को होली का पर्व उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। शाम को शुभ मुहूर्त में होलिका दहन किया गया। इससे पूर्व महिलाओं व बालिकाओंं ने होली का पूजन कर खुशहाली की कामना की।
दहन के समय बुजुर्गों ने अच्छे जमाने के सगुन देखे। होलिका दहन देखने के लिए शहर सहित ग्रामीण इलाकों में लोग पहुंचे। शहर में युवाओं की टोली ने डीजे व चंग की थाप पर होली के गीत गाए तो महिलाओं ने होली गीत गाकर खुशहाली की कामना की। रंग लगाने के दौरान युवक-युवतियों के चेहरों पर तिरंगे रंग का अधिक क्रेज नजर आया।
भाई की लम्बी आयु की कामना

दहन से पूर्व बालिकाओं ने गोबर से बने घरौंदे को भाई के सिर पर घुमाकर होलिका को चढ़ाया। उन्होने भाई की लम्बी आयु की कामना की। इस दौरान होली की परिक्रमा कर जल चढ़ाया।
धुलंडी पर रंगों से सरोबार हुई थार नगरी

होली के दूसरे दिन गुरुवार को धुलंडी का पर्व मनाया गया। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे पर गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया तो महिलाओं व बच्चों ने भी जमकर होली खेली। युवाओं की टोलियो ने ढ़ोल व डीजे के साथ नाचते-गाते एक-दूसरे को गुलाल लगाकर बधाई दी।
फिर चला राम-श्यामा का दौर

धुलंडी की सुबह रंग लगाने का कार्यक्रम दोपहर तक चला। इसके बाद लोगों ने नए कपड़े पहन कर एक-दूसरे को होली की बधाई दी। इस दौरान मिठाई खिलाकर मनुहार की। ग्रामीण इलाकों के रियाण का आयोजन हुआ।
शाम को ढूंढ का आयोजन

होली दहन के बाद धुलंडी की शाम को दहन स्थल पर इस वर्ष जन्मे बालक-बालिकाओं की ढूंढ़ का आयोजन हुआ। ढ़ोल व बैंड बाजे के साथ बालकों को ढूंढ़ा गया। बच्चों को दूल्हे की भांति तैयार किया गया।
सेल्फी का रहा क्रेज

युवक-युवतियों ने होलिका दहन व धुलंडी कार्यक्रम के दौरान फोटो खेंच कर फेसबुक व व्हाटसएप आदि पर फोटो वायरल किए। इस दौरान सुबह से शाम तक बधाइयों का दौर चला।
बाजार में जमकर हुई खरीदारी
होली पर्व के दौरान सुबह से शाम तक मिठाई, कपड़े व रंगों की दुकान पर जमकर खरीदारी हुई। शहर में शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए सेना व पुलिस के जवान मौजूद रहे। इस दौरान शहर में प्लैग मार्च भी निकाला गया।
तिरंगे रंग का रहा क्रेज
धुलंडी के अवसर पर रंग की बजाय गुलाल लगाने का अधिक क्रेज रहा। इस दौरान युवक व युवतियों ने चेहरों पर तिरंगा रंग का गुलाल लगाकर होली खेली। रंग लगाने के दौरान जयहिन्द कहकर देश भक्ति का संदेश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो