scriptनायब का पद रिक्त, तहसीलदार के पास चार्ज, कैसे हो जनता के काज | People suffer due to revenue related works | Patrika News

नायब का पद रिक्त, तहसीलदार के पास चार्ज, कैसे हो जनता के काज

locationबाड़मेरPublished: Sep 09, 2019 11:29:12 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– चार नायब तहसीलदार के पद रिक्त होने से तहसील का चक्कर काटने को मजबूर ग्रामीण
– राजस्व संबंधी कार्यों के लिए लोगों को होती परेशानी

People suffer due to revenue related works

People suffer due to revenue related works

बालोतरा. उपखंड बालोतरा-सिवाना क्षेत्र के चार नायब तहसील कार्यालयों में नायब तहसीलदार के पद रिक्त होने व कार्यरत तहसीलदार के पास दो-दो नायब तहसीलदार का कार्यभार होने पर राजस्व संबंधी कार्यों के लिए ग्रामीणों को 45 से 80 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करनी पड़ रही है।
विभागीय, प्रशासनिक कार्यों, अवकाश को लेकर तहसीलदार के कार्यालय में नहीं मिलने पर लोगों को कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। गांवों से सीधे साधन नहीं होने पर आने-जाने को लेकर हर दिन सैकड़ों जनों को परेशानी उठानी पड़ती है। इनके समय, धन की भी व्यर्थ में बर्बादी होती है। सरकार के रिक्त पद नहीं भरने से आमजन में रोष है।
उपखंड बालोतरा-सिवाना क्षेत्र में स्थित नायब तहसीलदार कार्यालय पिछले कई माह से नायब तहसीलदार की बांट जोह रहे हैं। जानकारी अनुसार नायब तहसील जसोल में कार्यरत नायब तहसीलदार करीब तीन माह पहले सेवानिृवत्त हुए थे।
उनके स्थान पर आज दिन तक किसी की नियुक्ति नहीं की गई। पाटोदी नायब तहसील कार्यालय में कार्यरत नायब तहसीलदार करीब एक माह पूर्व सेवानिवृत्त हुए। वहीं नायब तहसील पचपदरा व कल्याणपुर में कार्यरत नायब तहसीलदार की पदोन्नति व अन्य स्थान पर नियुक्त होने से यहां भी पद खाली है। एेसे में क्षेत्र भर के सैकड़ों गांवों के हजारों ग्रामीण राहत को तरस गए हैं।
राजस्व संबंधी कार्यों को लेकर ग्रामीणों को हर दिन परेशानी उठानी पड़ती है। चक्कर लगाने को मजूबर ग्रामीण- नायब तहसील कार्यालय जसोल, पचपदरा, पाटोदी, कल्याणपुर में नायब तहसीलदार का पद रिक्त होने पर भूमि पंजीयन करवाने, भूमि प्रमाण पत्र, रेहन मुक्त प्रमाण पत्र, भूमि विभाजन, भूमि नामांकन, भूमि संबंधी प्रशासनिक जांच, तरमीम, सेग्रीग्रेसन करवाने सहित अन्य दर्जनों प्रकार के कार्यों के लिए ग्रामीणों को तहसील कार्यालय पहुंचना पड़ता है।
तहसीलदार पचपदरा के पास नायब तहसील जसोल व पचपदरा, तहसीलदार समदड़ी के पास नायब तहसील पाटोदी, कल्याणपुर का चार्ज है। क्षेत्र से तहसील कार्यालयों की दूरी 15 से 60 किमी है। गांवों से सीधे साधन नहीं है।
राजस्व कार्य निपटाने में आती दिक्कत –

नायब तहसीलदार जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त होने पर राजस्व संबंधी कार्यों को लेकर हर दिन बड़ी संख्या में ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है। तहसीलदार से कार्य करवाने को लेकर लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। सरकार शीघ्र पद भरें। इससे की आमजन को राहत मिले।
– दौलाराम कुआं, कल्याणपुर

आमजन को नहीं मिल रही राहत-

नायब तहसीलदार के चारों पद रिक्त होने व तहसीलदार के पास इनका कार्यभार होने पर आमजन राहत को तरस गया है। तहसीलदारों के कामकाज की व्यस्तता पर नहीं मिलने पर एक से अधिक चक्कर लगाने पड़ते हैं। समय, धन की व्यर्थ में बर्बादी होती है।
– वस्तीराम मेघवाल, जसोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो