scriptगौशाला में पशु छोड़ने से पहले मालिक के साथ ली जाएगी फोटो | Photo will be taken with owner before leaving animal in cowshed | Patrika News

गौशाला में पशु छोड़ने से पहले मालिक के साथ ली जाएगी फोटो

locationबाड़मेरPublished: Mar 29, 2020 04:28:11 pm

Submitted by:

Moola Ram

नंदी गोशाला से पालतु पशु को छोड़ने पर मालिक के साथ खेंचा जाएगा पशु का फोटो जुर्माना वसूलने के बाद छोड़ा जाएगा पशु

Photo will be taken with owner before leaving animal in cowshed

Photo will be taken with owner before leaving animal in cowshed

बाड़मेर. नगर परिषद की ओर से शहर में घूम रहे बेआसरा पशुओं को पकड़ने के दौरान कोई पालतु पशु पकड़ा गया तो उसके वापिस छोड़ने के दौरान गोशाला में जुर्माना वसूलने के साथ पशु मालिक का पशु के साथ फोटो खेंचा जाएगा। जिससे पशु मालिक की पुष्टि होने के साथ यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि उक्त पशु मालिक की ओर से पशु को दुबारा तो सड़क पर नहीं छोड़ा गया है।
पशु के साथ मालिक का खिंचा जाएगा फोटो

शहर में घूम रहे बेआसरा पशुओं की धरपकड़ के दौरान पालतु पशु पकड़े जाने पर उसको गोशाला से छोड़ते वक्त गोशाला संचालकों की ओर से पशु का मालिक के साथ फोटो खेंचा जाएगा। जिससे दुबारा पशु पकड़े जाने पर उसकी पुष्टि आसानी से हो सके। इसके अलावा कोई दूसरा आदमी पशु ले जाने पर उसकी पुष्टि आसानी से हो सके।
ऐसे भी होगी पहचान

फोटो के अलावा पहली बार पशु छोड़ने पर पशु के सिंग पर पीला रंग किया जाएगा। वहीं दुबारा लाल रंग किया जाएगा। इसके अलावा पशु मालिक का अपना पहचान पत्र भी गोशाला में जमा करवाना होगा।
तीसरी बार पकड़े जाने पर नहीं छुटेगा पशु

नंदी गोशाला में पहली बार पालतु पशु पकड़े जाने पर 500 रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद दुबारा पशु पकड़ने पर 2100 रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं तीसरी बार पशु पकड़ने के बाद पशु को नहीं छोड़ा जाएगा।
1600 के करीब पशु गोशाला में

वर्तमान में नंदी गोशाला में 1600 करीब पशुओं को रखा गया है। इसके अलावा शहर में बेआसरा पशुओं को पकड़ने का अभियान नगर परिषद की ओर से जारी है।
सीसीटीवी से हो रही माॅनिटरिंग

पशुओं के रख रखाव व हर आने जाने वाले लोगों की माॅनिटरिंग के लिए गोशाला में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है।

फोटो खींचे जा रहे है

पालतु पशु गोशाला से वापस छोड़ने के दौरान पशु का मालिक के साथ फोटो खेंचा जाएगा। सींगों पर रंग भी किए जाएंगे ।
पुरूषोत्तम खत्री मंत्री संचालन समिति नंदी गोशाला
पहचान पत्र जमा करवाना होगा

पालतु पशु को छोड़ने के दौरान पशु मालिक को पहचान पत्र जमा करवाना होगा। पशुओं को पकड़ने का अभियान जारी है। शहर को बेआसरा पशुओं से मुक्ति मिलेगी।
दिलीप माली सभापति नगर परिषद बाड़मेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो