scriptपोस्ट कोविड सिंड्रोम: अब तक मिले 98 मरीज, डे-केयर में इलाज | post covid syndrome | Patrika News

पोस्ट कोविड सिंड्रोम: अब तक मिले 98 मरीज, डे-केयर में इलाज

locationबाड़मेरPublished: Dec 01, 2020 07:28:54 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-कोरोना से स्वस्थ हो चुके 10-20 फीसदी मरीज अन्य बीमारियों की जकड़ में-नेगेटिव आने के बाद भी स्वस्थ नहीं होता महसूस-तीन सप्ताह बाद भी बीमारों जैसी स्थिति

पोस्ट कोविड सिंड्रोम: अब तक मिले 98 मरीज, डे-केयर में इलाज

पोस्ट कोविड सिंड्रोम: अब तक मिले 98 मरीज, डे-केयर में इलाज

बाड़मेर. कोविड-19 पॉजिटिव हुए लोग संक्रमण से नेगेटिव आने के बाद भी कई अन्य बीमारियों की जकडऩ में है। हालांकि यह आंकड़ा अभी 10-20 फीसदी है। लेकिन ऐसे मरीजों को फिर से अस्पताल में भर्ती होकर उपचार लेना पड़ रहा है। अब उनका उपचार पोस्ट कोविड सिंड्रोम के लक्षणों के आधार पर किया जा रहा है।
कोरोना से नेगेटिव होने के बाद भी कई मरीजों के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी खत्म नहीं हो रही है। इसमें पहले से ही बीमार लोगों का स्वास्थ्य और कमजोर हो रहा है। वहीं संक्रमण से पीडि़त रहे कई मरीज भी 3 से ज्यादा सप्ताह बाद भी खुद को स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं। इस तरह के मरीजों का उपचार करने के लिए चिकित्सा विभाग ने ‘पोस्ट कोविड सिंड्रोम व इट्स मैनेजमेंट प्रोटोकॉलÓ के अनुसार करने के लिए गाइडलाइन जारी की है।
नेेगेटिव आने के बाद भी पॉजिटिव की श्रेणी में
आरटीपीसीआर में नेगेटिव आने के बाद भी कई मरीजों में एचआरसीटी में फेंफड़ों में संक्रमण मिला। ऐसे संक्रमितों को रेमडेसिविर इंजेक्शन भी दिया जा रहा है। जिससे संक्रमण से मुक्त हो सके। ऐसे मरीज नेगेटिव आने के बाद भी संक्रमित की श्रेणी में है। ऐसे में उनका उपचार अस्पताल में करने के बाद घर पर भी आइसोलेशन की सलाह दी जा रही है।
पोस्ट कोविड का डे-केयर में उपचार
जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड वार्ड में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। यहां पर डे-केयर की सुविधा है। रात को मरीज को घर भेज दिया जाता है। मरीज को अधिकतम 5 दिन यहां पर भर्ती रखा जा रहा है। इसके बाद मरीज को दवा व परामर्श देकर डिस्चार्ज कर दिया जाता है।
पोस्ट कोविड में 98 का उपचार
अस्पताल के पोस्ट कोविड वार्ड में 30 नवम्बर तक 98 मरीज भर्ती हुए। इनमें से अधिकांश के स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। सोमवार को यहां पर 8 मरीज भर्ती थे। वार्ड में मरीजों को अधिकतम 5 दिन तक भर्ती रखा जा रहा है।
पोस्ट कोविड मरीज में ये लक्षण तो करवाएं जांच
-हल्का बुखार
-खांसी
-थकान
-सीने में दर्द
-सांस में दिक्कत
-सिरदर्द
-पेट सबंधित परेशानी
-रेशेज
-डिप्रेशन
-अनिद्रा
-भूख नहीं लगना
-जोड़ों में दर्द
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो