भीषण गर्मी में बिजली कटौती, लोग बेबस

भीषण गर्मी में बिजली कटौती, लोग बेबस
Power cuts in the heat, people helpless

Om Prakash Mali | Updated: 04 Jun 2019, 12:34:15 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/barmer-news/

भीषण गर्मी में बिजली कटौती, लोग बेबस

- गांवों में गहराया पेयजल संकट, बिजली की ट्रिपिंग से ग्रामीण परेशान
शिव .

लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी से बेसहारा पशुओं के जीवन पर संकट गहरा गया है। साथ ही उपजा बिजली का संकट आग में घी का काम कर रहा है। अकाल के चलते चारा पहले ही नहीं मिल रहा था। कभी-कभी जलदाय विभाग के आपूर्त करने पर पानी मिल जाता था। अब गर्मी के दौरान लगातार बिजली की ट्रिपिंग के कारण गांवों में पानी भी नहीं पहुंच रहा। ऐसे में हलक तर नहीं होने के कारण आए दिन मवेशी दम तोड़ रहे हैं।
सोमवार को दिनभर गर्मी के तीखे तेवर के साथ लू का दौर चला। तेज धूप व लू के सामने कूलर-पंखे भी नाकरा साबित हुए। शीतल पेय की दुकानों पर भीड़ दिखी।

पेयजल के लिए त्राहि-त्राहि
उपखंड मुख्यालय पर 7 हजार की आबादी को पेयजल आपूर्ति के लिए नल कनेक्शन की व्यवस्था है। इसमें लिफ्ट परियोजना से पानी की आपूर्ति होती है। बीते कई माह से यहां पेयजल आपूर्ति नियमित नहीं होने से कस्बे वासियों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। लोगों को 500 से 700 रुपए देकर पीने को पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है। इसके अलावा दर्जनों गांवों में चल रहे पशु शिविरों में पेयजल आपूर्ति नहीं होने से पशु पालकों के सामने अपने मवेशियों की प्यास बुझाना मुश्किल हो गया है।

बिजली की आंख मिचौली
पिछले एक सप्ताह से गर्मी का दौर बढऩे के साथ ही प्रतिदिन बिजली की ट्रिपिंग परेशान कर रही है। बार-बार बिजली कट जाने से बुजुर्गों व बच्चों के लिए परेशानी बढ़ गई है। वहीं बिजली चालित मशीनें भी बंद हो जाती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned