सनावड़ा के हवलदार हनुमानराम को राष्ट्रपति ने प्रदान किया शौर्य चक्र

सनावड़ा के हवलदार हनुमानराम को राष्ट्रपति ने प्रदान किया शौर्य चक्र
barmer

पत्रिका प्राइड : बाड़मेर पहुंचने पर जाबांज का आज होगा सम्मान

थार के जाबांज हवलदार हनुमानराम चौधरी सनावड़ा को गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शौर्य चक्र से नवाजा। 

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में 23 जुलाई 2016 को हुए आतंकी हमले में 13 घंटे चली मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को हनुमानराम ने मार गिराया था।

यह थी घटना

कुपवाड़ा के जंगलों में तीन खंूखार आतंकवादियों की खुफिया जानकारी पर राष्ट्रीय राईफल्स के 8 जवानों की टीम गश्त पर निकली। 

आतंकवादियों के गहरे गड्डे में होने से जवानों की गोलीबारी का उन पर कोई विशेष असर नहीं हो रहा था।

 एेसे में शेष जवानों ने गोलीबारी जारी रखी एवं जाबांज हनुमानराम ने बहादुरी का परिचय देते हुए उस गड्डे के नजदीक पहुचंने में सफल हो गए एवं मौका पाते ही तीनों आतंकवादियों को वहीं ढेर कर दिया।

प्रतिभा व बहादुरी से भरा जीवन

हनुमानराम ने 10वीं परीक्षा सनावड़ा से उत्तीर्ण की। वे एक बार राष्ट्रीय व चार बार राज्य स्तर पर खो-खो का प्रतिनिधित्व कर चुके है।

 उन्हें 28 फरवरी 1997 को भारतीय सेना के राजपूताना राईफल दिल्ली केन्ट में सेवा मिली। 

उनकी पहला पदस्थापन लेह में हुआ। करगिल युद्ध के समय वे कारगिल में नियुक्त थे एवं उन्होंने इस युद्ध में अपना दायित्व बखूबी निभाया। 

करगिल युद्ध के बाद वे पठानकोट, अरूणाचल प्रदेश, उडी जम्मू कश्मीर, जयपुर, नौगांव बारामूला में अपनी सेवाएं दी। वर्ष 2010 में सात माह के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की तरफ से शान्ति सेना में दक्षिण अफ्रीका के सूडान में तैनात रहे।

 इसके बाद उन्होंने अपनी सेवाएं अबोहर व असम में भी दी। 22 अक्टूबर 2015 को उन्होंने 18 राष्ट्रीय राईफल्स कुपवाड़ा में नियुक्ति मिली।

शहर से ढाणी तक खुशी का माहौल

हनुमानराम सारण को गुरुवार को शौर्य चक्र से सम्मानित करने पर सनावड़ा सहित आस पास की ढाणियों में हर्ष का माहौल रहा।

 शहर से गांव व ढाणियों तक इस जाबांज की बहादुरी को लेकर चर्चा हो रही थी। जिले के जवान को शौर्य चक्र को लेकर लोग एक दूसरे को बधाई देते नजर आए। 

इससे पहले जिले के शहीद धर्माराम को मरोणापरान्त शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

टाउन हॉल में होगा सम्मान

राष्ट्रीय जाट एकता मंच की तरफ से शनिवार को जिले के शौर्य चक्र विजेता हनुमानराम चौधरी का भगवान महावीर टाउन हॉल में दोपहर एक बजे नागरिक अभिनंदन एवं सम्मान समारोह होगा।

 इससे पहले युवकों की आेर से हरलाल जाट छात्रावास से टाउन हॉल तक रैली निकाली जाएगी। इस मौके पर प्रशासनिक व सैन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ नागरिकों सहित 36 कौम के लोग उपस्थित रहेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned