दो माह पहले परिवीक्षाकाल पूर्ण, स्थायीकरण का इंतजार

जिले के दो हजार शिक्षक उठा रहे फिक्स वेतन, स्थायीकरण पर मिलेगी पूरी तनख्वाह

By: Dilip dave

Updated: 17 Sep 2021, 12:32 AM IST

बाड़मेर. जिले के दो हजार से ज्यादा शिक्षक परिवीक्षाकाल ( प्रोबेशन पीरियड) पूर्ण कर चुके हैं, लेकिन अभी उनको पूरी तनख्वाह का इंतजार है।

जुलाई माह में ही उनको पूरा वेतन मिलना था लेकिन जिला परिषद की स्थायी समिति की बैठक नहीं होने से मामला अब तक अटका हुआ है। इसके चलते वे अभी भी फिक्स वेतन प्राप्त कर रहे हैंजबकि स्थायीकरण होने पर उनको करीब पन्द्रह हजार रुपए अधिक मिलने शुरू हो जाएंगे।

जिले में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के तहत करीब दो साल पहले २०१९ में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों का प्रोबेशन पीरियड जुलाई में पूर्ण हो चुका है। परिवीक्षाकाल पूर्ण करने के बाद संबंधित सीबीईओ से सेवा संतोषजनक पाए जाने का सर्टिफिकेट मिलते ही जिला परिषद के मार्फत इनको स्थायी करना था।

उक्त प्रक्रिया जुलाई में ही होनी थी लेकिन अभी तक नहीं हो पाई है जिस पर करीब दो हजार शिक्षक स्थायीकरण का इंतजार कर रहे हैं।

पूरी तनख्वाह के साथ मिट जाएगी चिंता- प्रोबेशन पीरियड के दौरान शिक्षकों को अपनी सेवा संतोषजनक रखने की चिंता रहती है। इस दौरान लगभग २१००० रुपए फिक्स वेतनमान ही मिलता है। परिवीक्षाकाल पूर्ण होने पर स्थायीकरण की प्रक्रिया होती है जिसके बाद वेतन शृंखला के साथ महंगाई भत्ता सहित अन्य परिलाभ भी देय होते हैं जिस पर तनख्वाह में करीब पन्द्रह हजार रुपए की बढ़ोतरी हो जाती है। इस पर नवनियुक्त शिक्षक परिवीक्षाकाल पूरा होने का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

जल्द हो स्थायीकरण आदेश- शिक्षकों के स्थायीकरण आदेश परिवीक्षाकाल पूर्ण होते ही हो जाने चाहिए लेकिन दो माह बाद भी जिले में आदेश नहीं हुए हैं। हमने जिला परिषद से मांग की है कि जल्द ही स्थायी समिति की बैठक बुला आदेश जारी करें।- शेरसिंह भुरटिया, शिक्षक नेता

जल्द ही होगा स्थायीकरण- परिवीक्षाकला पूर्ण कर चुके शिक्षकों के स्थायीकरण को लेकर प्रक्रिया चल रही है। अगले हफ्ते ही शिक्षकों के स्थायीकरण आदेश को लेकर बैठक बुला कर कार्रवाई की जाएगी।- मोहनदान रतनु, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बाड़मेर

कुछ दिन में ही आदेश- कुछ ही दिन में शिक्षकों के स्थायीकरण को लेकर स्थायी समिति की बैठक बुलाई जाएगी। इसके बाद स्थायीकरण आदेश कर दिए जाएंगे।- महेन्द्र चौधरी, जिला प्रमुख बाड़मेर

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned