समस्याएं भरपूर, बाड़मेर दूर, ग्रामीण मजबूर

- ग्रामीणों की बात नहीं पहुंच रही जिला प्रशासन तक, दूरी बनी बैरन

By: Dilip dave

Published: 10 Feb 2018, 11:17 PM IST

 

 

- बाड़मेर से दो सौ किमी दूर, आने-जाने में ही बीत जाता दिन

सिवाना. क्षेत्र के गांवों की समस्याएं भरपूर है, जिनका समाधान जिला प्रशासन कर सकता है, लेकिन यहां से जिला मुख्यालय की दूरी के चलते ग्रामीण वहां नहीं जाने को मजबूर है। इसके चलते बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य सहित कई प्रमुख समस्याएं सालों से हल नहीं हो पाई है।

जिला मुख्यालय बाड़मेर से उपखंड मुख्यालय सिवाना की दूरी 150 किलोमीटर है। वहीं, उपखंड मुख्यालय के सीमांत गांव सरवड़ी, मोतीसरा, खण्डप, काठाड़ी, भागवा, पऊं, वेरानाड़ी, कुण्डल, जो जिला जालोर सीमा से भी सटे हुए हैं। ये जिला मुख्यालय से करीब 200 किलोमीटर दूर है। इस पर कामकाज के लिए जिला मुख्यालय पहुंचने के लिए लोगों को सुबह जल्दी घर छोडऩा पड़ता है। गांव से पहले सिवाना, फिर बालोतरा व इसके बाद यहां से साधन पकड़ कर जिला मुख्यालय बाड़मेर पहुंचना पड़ता है। इस पर आधा दिन गुजरने के बाद ये बाड़मेर पहुंचते हैं। दो घंटे भर के समय में काम के होने या ना होने पर इन्हें वापिस घरों को लौटना पड़ता है। क्योंकि मध्यान्ह बाद वापसी के साधन नहीं है।

छोटे कार्य के लिए कई चक्कर- बाड़मेर से दूरी और वापसी में साधन नहीं मिलने की मजबूरी के चलते ग्रामीणों को सामान्य कार्य के लिए जिला मुख्यालय के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। तब कहीं जाकर कार्य पूरा होता है। इस स्थिति का सामना उपखंड अधिकारियों को करना पड़ता है। सुबह के निकले ये देर शाम उपखंड मुख्यालय पहुंचते हैं। इस पर पहले से ही काम की अधिकता व जिला मुख्यालय की बैठकों में भाग पर कार्य और बढ़ जाता है । इस पर क्षेत्र भर के लोगों की मांग है कि बालोतरा को जिला बनाया जाए। निप्र.
विकास के लिए बने बालोतरा जिला- क्षेत्र के गांवों से जिला मुख्यालय बहुत अधिक दूर है। बाड़मेर पहुंचने में ही आधा दिन बीत जाता है। समय व धन की बर्बादी होती है। विकास के लिए बालोतरा को जिला बनाएं। - वींजाराम, ग्रामीण धारणा

पैरवी में हो रही परेशानी- उपखंड व क्षेत्र से जिला मुख्यालय की दूरी बहुत अधिक है। इससे क्षेत्र की समस्याओं की पैरवी सही रूप से नहीं हो पाती है। अधिकारी भी क्षेत्र में कम पहुंचते हैं। - निम्बाराम, ग्रामीण पादरू

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned