scriptराबड़ी पोष्टिका से भरपूर, अब घरों से हो रही दूर | Patrika News
बाड़मेर

राबड़ी पोष्टिका से भरपूर, अब घरों से हो रही दूर

आज यानि ज्येष्ठ शुक्ल चतुर्थी विक्रम संवत 2081, 10 जून को राबड़ी दिवस है। राबड़ी की महत्ता को बताने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। गांवों में जहां आज भी घरों में मोटे अनाज की राबड़ी बनती है जो खाने में पोष्टिक होती है जबकि शहरों में इसका प्रचलन कम हो गया है।

बाड़मेरJun 09, 2024 / 11:27 pm

Dilip dave

गांवों के मैन्यू में प्रमुख खाना है राबड़ी, शहरों में लोग अनजान

आज यानि ज्येष्ठ शुक्ल चतुर्थी विक्रम संवत 2081, 10 जून को राबड़ी दिवस है। राबड़ी की महत्ता को बताने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। गांवों में जहां आज भी घरों में मोटे अनाज की राबड़ी बनती है जो खाने में पोष्टिक होती है जबकि शहरों में इसका प्रचलन कम हो गया है।हालांकि अभी इसका प्रचलन गांवों में भी कम हो रहा है। ऐसे में जिस तरह हमारे पुरखे राबड़ी बनाते थे, उसी तरह मोटा अनाज बाजरा/मक्का/गेहूं/जौ का दलिया और छाछ को मिलाकर राबड़ी बनाई जाए। रविवार को सुबह घर-घर, गांव, ढ़ाणी में उत्सव के रूप में राबङी सेवन का आयोजन किया जाए।

मोटे अनाज से बनती राबड़ी, गुणकारी भी

वर्तमान में युवा पीढ़ी हमारे पुराने खान-पान से अनभिज्ञ होती जा रही है। राबड़ी का स्थान नाश्ते के रूप में पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन आदि ने ले लिया है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसे में आमजन और युवाओं को राबड़ी के प्रति जागरूक करते हुए आज शहरों में घर-घर राबड़ी बनाई जाए। ऐसे आयोजन के फोटो, वीडियो सोशल प्लेटफार्म पर शेयर किए जाए जिससे कि लोग प्रेरित और प्रोत्साहित हो सके ।

राबड़ी बनती है मोटे अनाज से

मोटे अनाज की जीवन में भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। बाजरा जैसा मोटा अनाज पौषक तत्वों से भी भरपूर है। राबड़ी जैसी गुणकारी व पीढि़यों से परखे भोजन को छिटककर हमने स्वास्थ्य व पर्यावरण के लिए घातक खान-पान का अपना लिया है।बीमारियों से मिलता है छुटकारा बताया जा रहा है कि राबड़ी का नियमित सेवन करने से डायबिटिक टाइप टू, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक सहित अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता है। यह मोटा अनाज है, जिससे रोग कम होते हैं।

राबड़ी से बीमारियों से मिलता है छुटकारा

बताया जा रहा है कि राबड़ी का नियमित सेवन करने से डायबिटिक टाइप टू, ब्लड प्रेशर, हर्ट अटैक सहित अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता है। यह मोटा अनाज है, जिससे रोग कम होते हैं। वहीं कोल्ड ड्रिंक्स से होने वाले नुकसानों के प्रति भी जागरुक किया जा रहा है।

Hindi News/ Barmer / राबड़ी पोष्टिका से भरपूर, अब घरों से हो रही दूर

ट्रेंडिंग वीडियो