scriptबाड़मेर जिले में तूफानी बरसात, आकाशीय बिजली गिरने से बुजुर्ग की मौत | rain in barmer | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर जिले में तूफानी बरसात, आकाशीय बिजली गिरने से बुजुर्ग की मौत

-बरसात के दौरान तेज कड़कती रही बिजली-चौहटन क्षेत्र में बिजली की चपेट में आया बजुर्ग

बाड़मेरSep 17, 2021 / 10:03 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर जिले में तूफानी बरसात, आकाशीय बिजली गिरने से बुजुर्ग की मौत

बाड़मेर जिले में तूफानी बरसात, आकाशीय बिजली गिरने से बुजुर्ग की मौत

बाड़मेर. बाड़मेर में पूरे दिन भारी उमस के बाद शाम को तूफानी बरसात हुई। हालांकि बरसात का सिलसिला ज्यादा देर तक नहीं चला। लेकिन दिन की गर्मी खत्म हो गई। हवा में ठंडक से लोगों को राहत मिली। बाड़मेर में शाम 5.20 बजे तक 5 एमएम बरसात रेकार्ड की गई। वहीं पचपदरा और सिणधरी में बादल बरसे हैं। इस दौरान तेज बिजली कड़कती रही। वहीं चौहटन क्षेत्र में बिजली गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई।
मौसम विभाग की ओर से बाड़मेर जिले में शुक्रवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन दिन में बादलों की आवाजाही रही। बरसात कहीं नहीं दिखी। दोपहर बाद काले बादलों का डेरा शुरू हुआ। शाम को जाकर तेज हवा के साथ बादल कुछ देर तक बरसें।
आज से ऑरेंज अलर्ट
बाड़मेर के लिए शनिवार से तीन दिनों का मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। संभावना जताई गई है कि जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। वहीं बिजली कड़कने के साथ मेघ गर्जना भी होगी।
बिजली गिरने से तेज धमाके से फैली सनसनी
चौहटन के निकटवर्ती गंगाला पंचायत के सोढों को बस्ती गांव में शुक्रवार देर शाम बरसात के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। बिजली गिरने से इतना तेज धमाका हुआ कि आसपास की ढाणियों के लोग दहशत में आ गए। जानकारी के अनुसार बुजुर्ग शैतानसिंह (65) पुत्र नींबसिंह राजपूत निवासी सोढ़ा की बस्ती गंगाला शाम को अपने खेत में काम कर रहा था। इस दौरान बरसात का दौर भी शुरू हो गया। कुछ ही देर बाद अचानक कड़कने और धमाके के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने से शैतानसिंह की मौके पर ही मौत हो गई।
बाड़मेर में आज से तीन दिनों तक भारी बरसात की चेतावनी, अलर्ट जारी
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की ओर से मौसम पूर्वानुमान अनुसार 18 से 20 सितम्बर तक जिले में कहीं कहीं पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है। इसे लेकर प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर आपदा प्रबन्धन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा ओमप्रकाश विश्नोई ने पानी के बहाव एवं डूब क्षेत्र में आने वाली बस्तियों का चिन्हीकरण एवं इन क्षेत्रों के समीप उच्चे स्थानों पर आवश्यकतानुसार सरकारी भवनों को आश्रय स्थल के रूप में चिन्हित करने को कहा। उन्होंने ग्राम पंचायत एवं नगर परिषद के माध्यम से आमजन को भारी नुकसान के प्रति सावधान करने एवं ऐहतियाती उपायों का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

Home / Barmer / बाड़मेर जिले में तूफानी बरसात, आकाशीय बिजली गिरने से बुजुर्ग की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो