scriptथार में पानी नहीं, आसमान से बरसी धूल | Rain of dust from the sky instead of water in Thar | Patrika News

थार में पानी नहीं, आसमान से बरसी धूल

locationबाड़मेरPublished: Jul 26, 2018 09:17:18 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

बाड़मेर. मानसून के सीजन में बाड़मेर में गुरुवार को पूरे दिन आंधी का जोर रहा। सुबह से ही तेज हवा के साथ उड़ती धूल से लोग परेशान रहे।

Rain of dust from the sky instead of water in Thar

Rain of dust from the sky instead of water in Thar

थार में पानी नहीं, आसमान से बरसी धूल

-मौसम में बदलाव, आंधी का दौर

बाड़मेर. मानसून के सीजन में बाड़मेर में गुरुवार को पूरे दिन आंधी का जोर रहा। सुबह से ही तेज हवा के साथ उड़ती धूल से लोग परेशान रहे। बाड़मेर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 34.2 व न्यूनतम 25.9 डिग्री रेकार्ड किया गया।
बरसात का इंतजार कर रहे थारवासियों को अचानक बदले मौसम के रूप ने परेशान कर दिया। सुबह से ही आमसान में धूल का गुबार छाया रहा। पूरे दिन आसमान से धूल बरसती रही।
बाड़मेर सहित जिले में पिछले एक सप्ताह में बालोतरा क्षेत्र के अलावा कहीं भी बरसात नहीं हुई है। इसके चलते गर्मी का असर भी कुछ बढ़ गया है। हालांकि सुबह-सुबह छाए घने बादल बरसात की उम्मीद को बढ़ाते हैं, लेकिन दोपहर में धूप निकलने से बादल गायब हो जाते हैं।
धूमिल हो रही बरसात की उम्मीद
थार में कहीं पर भी मानसून जैसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। मौसम के बदले रूप को देखकर बरसात की उम्मीद दूर-दूर तक नहीं दिखाई दे रही। आसमान से पानी बरसने की बजाय धूल उडऩे से लोगों की बरसात को लेकर उम्मीदे भी धूमिल हो रही है।
जून में हुई थी अच्छी बरसात
बाड़मेर में जून माह के अंत में अच्छी बरसात हुई थी। तीन दिन चले बरसात के दौर से लोगों को उम्मीद थी यह सिलसिला चलेगा। लेकिन उसके बाद जुलाई के पहले पखवाड़े में बूंदाबांदी से ही संतोष करना पड़ा। इसके बाद सभी बरसात की उम्मीद लगाए बैठे हैं।
किसानों को सता चिंता
बरसात नहीं होने से बुवाई पर तो असर पड़ ही रहा है। वहीं खेतों में की गई बुवाई पर भी पानी फिरने की आशंका से किसान चिंतित हैं। उनका कहना है कि शीघ्र ही बरसात नहीं हुई तो खेतों मे की गई मेहनत और बीजों के लिए खर्च की गए पैसे पानी में चले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो