आषाढ़ में घटाएं छाई, बरसी नहीं, सावन में नजर नहीं आ रहे बदरा

आषाढ़ में घटाएं छाई, बरसी नहीं, सावन में नजर नहीं आ रहे बदरा
Rainfall in 20 percent of the villages but insufficient

Moola Ram Choudhary | Publish: Aug, 01 2018 12:34:51 PM (IST) Barmer, Rajasthan, India

- चौहटन क्षेत्र के 80 फीसदी गांवों को पहली बारिश का इंतजार

- बीस फीसदी गांवों में बारिश, लेकिन अपर्याप्त

- चौहटन क्षेत्र के 80 फीसदी गांवों को पहली बारिश का इंतजार

- बीस फीसदी गांवों में बारिश, लेकिन अपर्याप्त

चौहटन. मई और जून में धूलभरी आंधियों के बाद पहली जुलाई से बादलों की आवाजाही शुरू हुई तो किसानों को बरसात की उम्मीदें जगी। कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश की हल्की फुहारों के चलते उम्मीदों को पंख लगे, लेकिन बीस दिन से तेज गर्मी और उमस के चलते आशाओं पर कुठाराघात हो रहा है।

आषाढ़ में गरजते घनघोर बादल बिन बरसे लौट गए तो अब सावन के चार दिन गुजर जाने के बावजूद बरसाती बादल कहीं नजर नहीं आ रहे। ऐसे में किसानों की चिंताएं दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।

उपखंड क्षेत्र के अस्सी फीसदी गांवों के किसानों को अभी तक पहली बारिश का इंतजार है तो महज बीस फीसदी गांवों में हल चलाने लायक बरसात हुई थी। वहां जमीन से बाहर निकलती फसलों को बारिश के इंतजार ने मुरझा दिया है। बरसात के अभाव में पशुधन को पेट भरने के लाले पड़ गए हैं।

इन गांवों में नहीं बरसे मेघ -

उपखंड मुख्यालय से कुछ दूरी के बाद समूचे सरहदी इलाके में बरसात नहीं बरसी। भोजारिया, आरबी की गफन, रमजान की गफन, शोभाला जेतमाल, उदसियार, सादुल की गफन, गुमाने का तला, मिठड़ाऊ, बींजासर, नवातला जेतमाल, लिडियाला, पोषाल, जांदुओं का तला, जाखड़ों का तला, राणातली, भीलों का तला, केलनोर, नवापुरा, खारिया, कल्याणपुरा, सरूपे का तला, मिये का तला, अली की ढ़ाणी, रतासर, धारासर सहित कई गांवों में किसानों को आज भी बरसात है।

और इधर...

पन्द्रह दिन में कार्य करें पूर्ण अन्यथा दर्ज होगा मुकदमा

-प्रधानमंत्री आवास योजना में लेट लतीफी पर नोटिस जारी

सेड़वा. बामरला ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास निर्माण में देरी पर लाभार्थियों को पन्द्रह दिन में कार्य पूर्ण करने के नोटिस जारी किए गए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, विकास अधिकारी सेड़वा के निर्देश पर ग्राम विकास अधिकारी ने नोटिस जारी कर लाभार्थियों से पंद्रह दिन में कार्य पूर्ण करने के नोटिस जारी किए।

नए निर्माण कार्य शुरू न होने और पुराने आवास पूर्ण नहीं करने पर मुकदमा दर्ज करने का जिक्र इसमें किया गया। इसके बाद लाभार्थियों में हड़कम्प मच गया। गौरतलब है कि 50 लाभार्थियों को नोटिस जारी किए गए। ग्राम विकास अधिकारी गोकलराम जांगिड़ ने बताया कि सभी लाभार्थियों को कार्य पूर्ण करने या शुरू करने को कहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned