राजस्थान में भारत-पाक बॉर्डर पर शान से फहराया तिरंगा, छात्राओं ने जवानों को बांधी राखी

राजस्थान में भारत-पाक बॉर्डर पर शान से फहराया तिरंगा, छात्राओं ने जवानों को बांधी राखी

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 15 Aug 2019, 05:13:26 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

भारत- पाक सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल की 142वीं वाहिनी द्वारा तिरंगा ध्वज फहराते हुए सभी देशवासियों को आजादी के साथ रक्षाबंधन के पावन पर्व की बधाई दी।

जयपुर। भारत - पाक सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल की 142वीं वाहिनी द्वारा तिरंगा ध्वज फहराते हुए सभी देशवासियों को आजादी के साथ रक्षाबंधन के पावन पर्व की बधाई दी। बीएसएफ के द्वितीय कमान अधिकारी पारसमल जीनगर ने बीओपी पर तिरंगा फहराते हुए जवानों को देश की सुरक्षा, सम्प्रभुता, अखंडता अक्षुण बनाए रखने को अपना प्रथम कर्तव्य बताया। जीनगर ने कहा कि मेरी 22 साल की नौकरी में मैं आज तक केवल दो या तीन बार ही अपनी बहन के साथ रक्षाबंधन बना सका हूं। लेकिन एक जवान के लिए देश की सुरक्षा ही सबसे बड़ा त्यौहार है।


उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के साथ रक्षाबंधन की बधाई भी दी। इस दौरान स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा अधिकारियों, जवानों को रक्षा सूत्र बांधे गए। साथ ही देश की अंतिम सरहद की सुरक्षा में बनी फेंसिंग (तारबंदी) को भी राखी बांधकर देश की सुरक्षा की मंगल कामना की गई। इस दौरान सीमा पर भारत माता की जय, वंदे मातरम और जय हिंद के जयघोष लगाए गए।

 

जवानों ने पत्रिका को बताया कि उनके लिए सभी त्यौहार बॉर्डर पर ही मनाए जाते हैं और यह भी एक परिवार जैसा ही लगता हैं। कर्तव्य प्रथम बाकी सब बाद में, जब छुटी पर जाते हैं तो वही छुटी का एक एक दिन, हर पल हमारे लिए त्यौहार होता है। प्रत्येक त्यौहार पर स्थानीय ग्रामीण भी आकर हौसला अफजाई करते हैं। हमें कभी अकेलापन महसूस नही होने देते हैं। आज भी स्कूल की छात्राओं द्वारा हमारी कलाई पर राखी बांधी गई। यह बहुत ही खुशी की बात हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned