scriptदेखें तस्वीरें: Harvard University में Ruma Devi, ठेठ ‘देसी’ अंदाज़ और मारवाड़ी अभिवादन ने जीता सभी का दिल | Rajasthan Ruma Devi at Harvard University America, see pics | Patrika News

देखें तस्वीरें: Harvard University में Ruma Devi, ठेठ ‘देसी’ अंदाज़ और मारवाड़ी अभिवादन ने जीता सभी का दिल

locationबाड़मेरPublished: Feb 18, 2020 11:20:12 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Rajasthan Ruma Devi at Harvard University America: रूमादेवी परम्परागत राजस्थानी वेशभूषा में हार्वर्ड यूनिवसिर्टी पहुंची। उन्होंने मारवाड़ी में अभिवादन करते हुए हिंदी में अपना उद्बोधन दिया।

Rajasthan Ruma Devi at Harvard University America, see pics
बाड़मेर।

हस्तशिल्प के क्षेत्र में पहचान बनाने वाली महिला उद्यमी सीमावर्ती बाड़मेर की रूमादेवी ( Ruma Devi ) ने अमरीका की हार्वर्ड यूनिवसिर्टी ( Harvard University, America ) में आयोजित दो दिवसीय इंडिया कांफ्रेंस को सम्बोधित किया। वे परम्परागत राजस्थानी वेशभूषा में पहुंची। उन्होंने मारवाड़ी में अभिवादन करते हुए हिंदी में अपना उद्बोधन दिया।
22.jpg
उन्होंने कहा कि महिलाएं जब आगे बढ़ने की पहल करती है तो उन्हें धीरे-धीरे सहयोग मिलने लगता है। परिवार और समाज भी आपके आगे बढ़ने पर उसमें भागीदार बनते हैं।

44.jpg
बतौर स्पीकर रूमादेवी ने महिला सशक्तिकरण और प्रभावी नेतृत्व पर व्याख्यान में भारत में महिलाओं के लिए स्वरोजगार के अवसरों के बारे में बताया। उन्होंने अपने संघर्ष और यहां तक पहुंचने की कहानी को हार्वर्ड के मंच से साझा किया।

33.jpg
55.jpg
66.jpg
77.jpg
88_1.jpg
99_1.jpg
रूमादेवी ने कहा कि शहरों की ओर से पलायन को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अवसर बढ़ाने की जरूरत है। गांव में लोगों को स्वरोजगार से जोड़कर हस्तशिल्प और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा मिलने से सशक्त समाज का निर्माण किया जा सकता है। इससे पहले कांफ्रेंस के दौरान रूमादेवी की उपलब्धियों पर हार्वर्ड की ओर से सम्मान पत्र का वाचन किया गया, जिसमें उन्हें महिला सशक्तिकरण का बेहतरीन उदाहरण बताया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो