scriptरीट-2021 : आवो नी पधारो म्हारे देस… | REET 2021 | Patrika News

रीट-2021 : आवो नी पधारो म्हारे देस…

locationबाड़मेरPublished: Sep 23, 2021 08:48:58 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के ठहराव और सुविधाओं को लेकर जुटा प्रशासन-जिले से जाने वालों के लिए रोडवेज व निजी बसों के साथ रेलवे की ओर से स्पेशल गाडिय़ा चलेंगी-विभिन्न समाज और संस्थाओं के भवनों सहित सरकारी परिसरों में हो रही व्यवस्थाएं

रीट-2021 : आवो नी पधारो म्हारे देस...

रीट-2021 : आवो नी पधारो म्हारे देस…

बाड़मेर. रीट-2021 के लिए बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के ठहराव, खाने सहित अन्य सुविधाओं को लेकर प्रशासन तैयारी में जुट गया है। वहीं जिले से बाहर जाने वालों के लिए परिवहन के साधनों को लेकर रोडवेज और निजी बसों का संचालन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। इस बीच जिला मुख्यालय पर बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए 46 स्थान चिह्नित किए गए हैं। वहीं विभिन्न समाजों की ओर से अभ्यर्थियों के लिए ठहरने और भोजन की सुविधाएं की गई है। बाहर से आने वाले लोगों के लिए सरकारी के साथ समाज और अन्य स्वंयसेवी सस्थाओं की ओर से भी युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है।
आवास एवं भोजन व्यवस्था के प्रबंध
रीट देने अन्य जिलों से आने वालों के लिए जिला मुख्यालय पर ठहराव की व्यवस्था के लिए स्थान चिन्हित किए गए है। वहीं भोजन के लिए भी पर्याप्त प्रबंध किए जा रहे हैं।
जिला कलक्टर लोकबंधु ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 46 स्थल चिन्हित किया गए हैं। शहर की चयनित होटल के अलावा सेवा सदन राजकीय अस्पताल के पास, सिन्धी धर्मशाला गुरुद्वारा रोड, महावीर नगर एवं नेहरू नगर, अग्रवाल पंचायत हायर सैकण्डरी स्कूल के पास, माहेश्वरी भवन लक्ष्मीपुरा, खत्री समाज भवन खत्रियों का नीचला वास, स्वर्णकार समाज भवन रॉय कॉलोनी एवं ढाणी बाजार, जैन भोजनालय स्टेशन रोड, जाट चेरिटेबल ट्रस्ट नेहरू नगर, विश्नोई धर्मशाला नेहरू नगर, राणी रूपादे संस्थान वार्ड 1 लीलरिया धोरा, श्री यादे भवन कुम्हारों का नोहरा इन्दिरा कॉलोनी, जटिया समाज भवन हनुमान मंदिर के पास चौहटन रोड, पुष्करणा भवन बेरियों का वास, शिवदान कन्या पाठशाला माणक हॉस्पिटल के पास, मल्लीनाथ हॉस्टल जैसलमेर रोड, किसान हॉस्टल राजकीय अस्पताल के पास, हरलाल जाट हॉस्टल जोधपुर रोड एवं एससी एसटी छात्रावास चौहटन रोड को परीक्षार्थियों के ठहराव व्यवस्था को चिन्हित किया गया है।
भोजन व्यवस्था
जिला कलक्टर ने बताया कि रीट परीक्षार्थियों के भोजन की व्यवस्था के लिए तिलक बस स्टैंड जिला चिकित्सालय के सामने, इन्दिरा रसोई केन्द्रीय बस स्टेण्ड, इन्दिरा रसोई चौहटन चौराहे के पास गडरारोड मार्ग, बाड़मेर जन सेवा समिति राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर तथा मानव धर्म ट्रस्ट राजकीय चिकित्सालय बाडमेर में व्यवस्था की गई है।
जाट चेरिटेबल ट्रस्ट में सर्वसमाज के अभ्यर्थियों के लिए निशुल्क व्यवस्थाएं
बाड़मेर शहर में रीट की परीक्षा के लिए आने वाले अभ्यर्थियों के ठहराव के लिए जाट चेरिटबल ट्रस्ट में 300 के ठहरने और भोजन की सुविधा निशुल्क रहेगी। यहां पर सर्व समाज के अभ्यर्थी ठहर सकेंगे। ट्रस्ट की गुरुवार शाम को आयोजित बैठक में यह तय किया गया कि रीट के लिए आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए परिसर में अधिकतम 300 के रुकने की व्यवस्था के साथ उनके भोजन की सुविधा भी निशुल्क रखी गई है।
विशेष बसों का संचालन आज से, स्पेशल रेल कल से चलेगी
जिले में रीट परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए विशेष बसों का संचालन शुक्रवार से होगा। वही स्पेशल रेल शनिवार से शुरू होगी। जिला कलक्टर लोकबंधु ने बताया कि बाड़मेर जिले से अन्य जिलों में रीट परीक्षा के लिए जाने वाले अभ्र्यियों के लिए 24 एवं 25 सितम्बर को रोडवेज एवं निजी बसों का संचालन किया जाएगा।
24 सितम्बर के लिए बसों की व्यवस्था
बाड़मेर जिले से अन्य जिलों में जाने जाने परीक्षार्थियों के लिए 24 सितम्बर को रोड़वेज बस डिपो से अजमेर, जयपुर मार्ग पर 4 बसे क्रमश: शाम 5, 5.30, 6 एवं 6.30 बजे संचालित की जाएगी। इसी प्रकार सीकर मार्ग पर 6 बसें क्रमश: शाम 5, 5.30 एवं 6 बजे प्रस्थान करेगी। वहीं नागौर-बीकानेर रूट के लिए 8 बजे, शाम 6 बजे से 7.30 के मध्य प्रस्थान करेगी। इसके अलावा राजकीय पी.जी. महाविद्यालय मैदान से जालोर एवं जोधपुर को छोड़कर अन्य सभी जिलो के लिए 7 रूटों पर 110 निजी बसें संचालित की जाएगी।
25 सितम्बर के लिए बसों की व्यवस्था
इसी प्रकार 25 सितम्बर को रोडवेज बस डिपों से बाड़मेर-उदयपुर- राजसमन्द रूट पर प्रात: 7 बजे से 5 रोडवेज बसों का संचालन किया जाएगा। इसी प्रकार जालोर मार्ग पर 20 बसों एवं जोधपुर रूट पर 10 रोडवेज बसे शाम 4 बजे से प्रस्थान करेंगी। राजकीय पी.जी. महाविद्यालय मैदान बाड़मेर से जालोर के लिए 20 एवं जोधपुर के लिए 40 निजी बसें दोपहर 3 बजे से लगातार प्रस्थान करेगी।
यहां कर सकते हैं संपर्क
अभ्यर्थी रोडवेज बसों के संचालन संबंधी जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 02982-220199 एवं मोबाइल नम्बर 9549653283 पर सम्पर्क कर सकते है। इसी प्रकार निजी बसों के संचालन के लिए परिवहन निरीक्षक मेघराज से मोबाइल नम्बर 9799679715 एवं भूराराम से मोबाइल नम्बर 9950004045 पर संपर्क किया जा सकता है।
तीन विशेष ट्रेनों का होगा संचालन
जिला कलक्टर ने बताया कि रेलवे द्वारा 25 से 27 सितम्बर तक बाड़मेर- भगत की कोठी के बीच रेल संचालित होगी जो बाड़मेर से सुबह 5.30 चलकर प्रात: 10 बजे भगत की कोठी पहुंचेगी तथा वहां से दोपहर 1.50 पर पुन: चलकर शाम 6.20 पर बाड़मेर आएंगी। इसी प्रकार बाड़मेर – अजमेर रेल जो 25 सितम्बर को रात्रि 10.30 बजे बाड़मेर से चलकर 26 सितम्बर को प्रात: 7 बजे अजमेर पहुंचेगी तथा अजमेर से 26 को रात्रि 8.15 बजे रवाना होकर 27 सितम्बर को प्रात: 4.40 बजे बाड़मेर पहुंचेगी। उन्होने बताया कि बाड़मेर – जोधपुर रेल जो कि 25 व 26 सितम्बर को चलेगी। यह ट्रेन जोधपुर से शाम 6.30 बजे चलकर रात्रि 10.25 बजे बाड़मेर पहुंचेगी तथा रात्रि 12.20 बजे बाड़मेर से चलकर सुबह 5.15 बजे जोधपुर जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो