script2000 श्रमिक जुटे, 100 मकान किराए पर,200 वाहनों की आवाजाही | Refinery work has now gained momentum | Patrika News

2000 श्रमिक जुटे, 100 मकान किराए पर,200 वाहनों की आवाजाही

locationबाड़मेरPublished: Oct 14, 2019 04:11:11 pm

Submitted by:

Ratan Singh Dave

अभियान- मिशन राजस्थान 2.0 ग्राउण्ड रिपोर्ट

Refinery work has now gained momentum

Refinery work has now gained momentum

रतन दवे/दलपत धतरवाल

बाड़मेर /बालोतरा. प्रदेश की पहली रिफाइनरी (Refinery) का काम अब गति पकड़ चुका है। प्रतिदिन 2000 के करीब श्रमिकों का जमावड़ा सांभरा ( पचपदरा) में रिफाइनरी स्थल पर है। 200 के करीब वाहन व डंपरों की आवाजाही से पचपदरा-सांभरा सड़क व्यस्त रहने लगी है। बालोतरा शहर व पचपदरा में 100 के करीब मकानों में किराए पर रिफाइनरी निर्माण से जुड़े कर्मचारियों ने रहना शुरू कर दिया है।
शहर को ऐतबार होने लगा है कि अब काम गति से आगे बढ़ रहा है। 16 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री ने रिफाइनरी के कार्य शुभारंभ का ऐलान किया लेकिन कार्य को गति पकडऩे में करीब डेढ़ साल लगा और अब रिफाइनरी के काम में गति दिखने लगी है।
लगभग 20 माह बाद 10 हजार 993 बीघा जमीन में 10 हजार 866 करोड़ के काम प्रगति पर हैं और इसके लिए 2000 के करीब मजदूर रिफाइनरी (Refinery) कार्यस्थल के भीतर प्रवेश करते हैं तो जंगल में मंगल का सा अहसास होता है। करीब 2 हजार से अधिक कुशल व अकुशल श्रमिक चारदीवारी निर्माण, नाला निर्माण, मिक्सर प्लांट, पाइलिंग मशीनरी, पाइप कोटिंग व अन्य कमठा के कार्य कर रहे हैं।
सैकड़ों भारी वाहनों से पहुंच रहा सामान

रिफाइनरी (Refinery) निर्माण के लिए हर दिन भारी मात्रा में पत्थर, मूंगिया, बालू मिट्टी, सीमेंट, बजरी, कंकरीट समेत अन्य निर्माण सामग्री पहुंच रही है। इन्हें लाने के लिए सैकड़ों वाहन लगे हुए हैं। जानकारों के मुताबिक रिफाइनरी निर्माण के लिए हर दिन 200-300 डंपर में निर्माण सामग्री पहुंच रही है। सैकड़ों वाहनों के अलावा लग्जरी वाहन किराए पर लगाए हुए र्हं।
रात को मशीनों का शोर

दिन ही नहीं रात में भी मशीनों का शोर दूर-दूर तक सुनाई देने लगा है। हाईमास्ट रोशनी में चल रहे काम से दूर-दूर तक रिफाइनरी स्थल भी नजर आता है। यहां आने वाले श्रमिकों के साथ इंजीनियर और अधिकारियों के वाहनों की आवाजाही देखकर लोगों को उम्मीद बंधने लगी है कि अब यह कार्य होगा।
अभी यह स्थिति

– चारदीवारी का कार्य 75 प्रतिशत पूरा

– रिफाइनरी (Refinery) की टाऊनशिप की चारदीवारी का निर्माण जारी
– मुख्य सड़कों के निर्माण के बाद अब भीतरी सड़कों व नालियों का निर्माण शुरू
फैक्ट फाइल

-2013 में कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने किया था शिलान्यास

– 16 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिफ ाइनरी का किया कार्य शुभारंभ
– 2022 में रिफाइनरी का कार्य पूर्ण होने का लक्ष्य
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो