scriptसमर्थन मूल्य पर सरसों, चना की खरीद को लेकर पंजीयन शुरू | Registration on purchase price of mustard, gram at support price | Patrika News

समर्थन मूल्य पर सरसों, चना की खरीद को लेकर पंजीयन शुरू

locationबाड़मेरPublished: Mar 16, 2019 03:58:38 pm

Submitted by:

Moola Ram

– जिले के पांच केन्द्रों पर 1 अप्रेल से होगी खरीद- बाजार भाव से अधिक कीमत मिलने पर किसानों को होगा बड़ा फायदा
– कम बारिश पर गत वर्ष से इस वर्ष चना की कम होगी खरीद

Registration on purchase price of mustard, gram at support price

Registration on purchase price of mustard, gram at support price

बालोतरा. रबी फसलों की कटाई, लिवाई में किसानों के जुटने के साथ ही सरकार ने समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। जिले में इस वर्ष1 अप्रेल से बाड़मेर, बालोतरा, बायतु, गुड़ामालानी, सिवाना की कृषि मण्डियों में समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद की जाएगी। इसे लेकर सरकार ने 13 मार्च से पंजीयन प्रारंभ किया है।
प्रदेश व जिले में रबी फसलों के पककर तैयार होने के साथ किसान इनकी कटाई-लिवाई में जुट गए हैं। इसके साथ ही सरकार ने समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद करने का निर्णय लेते हुए खरीद की तैयारियां शुरू कर ली है। इसे लेकर 13 मार्च से रजिस्टे्रशन किया जा रहा है। किसान ई-मित्र केंद्रों पर इसका रजिस्टे्रशन करवा रहे हैं। गिरदावरी रिपोर्ट, भामाशाह कार्ड, बैंक पास बुक के आधार पर पंजीयन किया जा रहा है। बायोमेट्रिक प्रणाली पर किसान की उपस्थित अनिवार्य है।
पांच केन्द्रों पर होगी तुलाई

सरकार के निर्णय पर राजफैड बाड़मेर, बालोतरा, सिवाना, बायतु, गुड़ामालानी के खरीद केन्द्रों पर एक अप्रेल से सरसों, चना की खरीद करेगी। पंजीयन करवाने वाले प्रत्येक किसानों से अधिकतम 25 क्ंिवटल की खरीद की जाएगी।
बाजार भाव से अधिक मूल्य

बाजार में इस समय सरसों के भाव प्रति क्ंिवटल 3700 से 3800 रुपए है। गत वर्ष के समर्थन मूल्य में 200 रुपए की बढ़ोतरी कर 4200 रुपए प्रति क्ंिवटल दर से खरीद होगी। बाजार भाव से 400 रुपए अधिक होने पर किसानों को अच्छा फायदा होगा। इस वर्ष जिले में 13 हजार 600 हैक्टयर में सरसों की बुवाई की गई है।
इस वर्ष चने की कम होगी तुलाई

गत वर्ष क्षेत्र में अच्छी बारिश होने पर जिले व क्षेत्र में बड़े स्तर पर सेवज की खेती हुई थी। इस पर समर्थन मूल्य पर सिवाना में 3 हजार व बालोतरा में 1 हजार क्ंिवटल चना की खरीद हुई, लेकिन इस वर्ष कमजोर बारिश से पूरे जिले में नाममात्र 300 हैक्टयर में चना की बुवाई हुई है। इस पर कम पैदावार पर नाममात्र तुलाई होगी। सरकार ने गत वर्ष से चना के समर्थन मूल्य में 220 रुपए की बढ़ोतरी कर 4620 रुपए किया है।
रजिस्ट्रेशन शुरू

सरकार के समर्थन मूल्य पर सरसों, चना के खरीद करने के निर्णय पर 13 मार्च से रजिस्टे्रशन शुरू कर दिया है। 1 अप्रेल से नियमानुसार खरीद प्रारंभ करेंगे। किसान आवश्यक दस्तावेज के साथ ई-मित्र केंद्रों पर पंजीयन करवाएं।
– भगवानसिंह शेखावत, क्षेत्रीय अधिकारी राजफैड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो