scriptआरएसएस जिला संघचालक गुप्ता का निधन | RSS district Sir Sanghchalak Gupta died | Patrika News

आरएसएस जिला संघचालक गुप्ता का निधन

locationबाड़मेरPublished: Jan 24, 2020 07:29:42 pm

Submitted by:

Moola Ram

– संघ को समर्पित कर दिया जीवन

RSS district Sir Sanghchalak Gupta died

RSS district Sir Sanghchalak Gupta died

बाड़मेर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बाड़मेर के जिला संघचालक पुखराज गुप्ता का गुरुवार को देहांत हुआ। उनका अंतिम संस्कार दोपहर बाद बाड़मेर में किया गया।

संघ के नगर संघचालक मनोहर बंसल ने बताया कि 80 वर्षीय पुखराज गुप्ता ने बुधवार रात अहमदाबाद के अस्पताल में करीब 1:30 बजे अंतिम सांस ली।
उनकी अंतिम यात्रा में संघ के अखिल भारतीय प्रचारक प्रमुख सुरेशचंद्र, वरिष्ठ स्वयंसेवक गोपाल आर्य, प्रांत सह कार्यवाह अमृतलाल दईया, विभाग संघचालक दाउलाल, बाडमेर विभाग प्रचारक राजेश कुमार, जालौर विभाग प्रचारक श्यामसिंह, जिला सह संघचालक रिखबदास बोथरा सहित बडी संख्या में लोग शामिल हुए।
20 साल से निभा रहे थे संघचालक का दायित्व

संघ के मुख्य शिक्षक, कार्यवाह, नगर कार्यवाह, जिला कार्यवाह एवं वर्तमान में जिला संघचालक के दायित्व को गुप्ता पिछले 20 साल से निर्वहन कर रहे थे।
कनिष्ठ लिपिक की नौकरी के दौरान विभिन्न स्थानों पर संघ का कार्य विपरीत परिस्थितियों में प्रारंभ किया था। गुप्ता ने 1965 व 1971 के भारत-पाक युद्ध के समय रेलवे स्टेशन पर सैनिकों के लिए भोजन की व्यवस्था करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी।
राम मंदिर आंदोलन में भी रहे सक्रिय

अयोध्या में राम मंदिर नर्माण आंदोलन में भी उन्होंने सक्रियता के साथ भाग लिया था। बाड़मेर से कार सेवा में कार्यकर्ताओं के साथ अयोध्या गए थे, जहां उन्हें गिरफ्तार किया गया था।
वर्ष 1975 में आपातकाल के दौरान गुप्ता 21 महीने तक जेल में रहे। इसके अलावा बाड़मेर जिले में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों से लगातार जुड़ाव रहा।

श्रद्धांजलि सभा 27 को

सर्व समाज की ओर से 27 जनवरी को शाम 8 बजे माहेश्वरी समाज भवन संख्या-एक में पुखराज गुप्ता को श्रद्धांजलि दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो