Corona: इटली के विदेशी नागरिकों की स्क्रीनिंग, होटलों में पहुंची टीम

- कोरोना वायरस को लेकर विभाग अलर्ट
- स्वीडन महिला पर्यटक की फिर स्क्रीनिंग

- एक महीने से बाड़मेर में एक होटल में ठहरे हैं

By: Mahendra Trivedi

Published: 07 Mar 2020, 12:23 PM IST

बाड़मेर. कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार को अलर्ट मोड पर रही। टीम ने शहर की दो होटलों का निरीक्षण किया। होटल में ठहरे विदेशी नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की। साथ ही उन्हें बचाव के उपाय बताए।

बाड़मेर के तेल क्षेत्र में काम कर रहे विदेशी नागरिकों के स्थानीय होटल में रहने की जानकारी पर सीएमएचओ डॉ. कमेलश चौधरी के नेतृत्व में टीम ने निरीक्षण किया तथा जानकारी जुटाई। यहां रहने वाले विदेशी नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

सीएमएचओ ने बताया कि कोलम्बिया व इटली के 10 विदेशी नागरिकों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग की गई। जांच में सभी स्वस्थ मिले हैं।

सर्दी-जुकाम व बुखार जैसे कोई लक्षण नहीं मिले हैं। फिर भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इसी तरह जैसलमेर से यहां आई स्वीडिन की महिला पर्यटक की दूसरे दिन शुक्रवार को स्क्रीनिंग की गई। वह बिल्कुल स्वस्थ मिली। विभाग ने उसे कहीं भी जाने के लिए फ्री कर दिया है।

रोज देनी होगी विभाग को जानकारी

निरीक्षण के दौरान होटल संचालकों को निर्देश दिए गए कि किसी भी विदेशी नागरिक के ठहरने पर उसकी जानकारी प्रतिदिन विभाग व कंट्रोल रूम के नम्बर 02982-230462 पर देने के निर्देश दिए।

हाथ नहीं मिलाएं, नमस्ते को अपनाएं

इस दौरान सीएमएचओ ने विदेशी नागरिकों व होटल कार्मिकों से भी हाथ नहीं मिलाने की बात कही। उन्होंने बताया कि हाथ मिलाने से किसी भी तरह के संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते को अपनाएं।

एक महीने पहले आए थे, जांच में सभी स्वस्थ

शहर की एक होटल में इटली के नागरिक ठहरे हुए हैं। ये लोग एक महीने पहले यहां आए थे। विभाग को जानकारी मिलने पर उनके स्वास्थ्य जांच की गई। सभी स्वस्थ हैं। उन्हें बचाव के सावधानी बरतने का कहा गया है।

डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ बाड़मेर

Show More
Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned