scriptमौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, घर- घर मरीज ले रहे उपचार | Seasonal diseases started increasing | Patrika News

मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, घर- घर मरीज ले रहे उपचार

locationबाड़मेरPublished: Feb 22, 2020 04:37:49 pm

Submitted by:

Ratan Singh Dave

-सरकारी चिकित्सालय में ओपीडी एक हजार पार

Seasonal diseases started increasing

Seasonal diseases started increasing

बालोतरा. मौसम में बार-बार परिवर्तन से मौसमी बीमारियों ने पांव पसार लिए हैं। इस पर मौसमी बीमारियों से ग्रस्त मरीज घर- घर खाट पकड़े हुए उपचार ले रहे हैं। सरकारी व निजी चिकित्सालयों में ओपीडी बढ़कर दोगुनी हो गई।
समय पर उपचार नहीं मिलने पर मरीजों की हालत खस्ता है। सुबह से देर शाम तक मरीजों के उपचार में व्यस्त रहने पर चिकित्सक भी राहत को तरस गए हैं।

मौसम में बार बार बदलाव लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन गया है। सर्द-गर्म मौसम पर लोग मौसमी बीमारियों के भेंट चढ़ रहे हैं। खांसी, जुकाम, बुखार, सिर, बदन, पांव दर्द, उल्टी,दस्त आदि रोगों से बड़ी संख्या में ग्रस्त मरीज उपचार के लिए चिकित्सालय पहुंच रहे हैं।
रोग के पांव पसारने पर हालत यह है कि चिकित्सालय खुलने से पहले ही यहां मरीजों की लंबी कतार लग जाती है। चिकित्सक के पहुंचने से पूर्वकक्ष के बाहर लंबी कतार लगती है।

बारी बारी से मरीज उपचार करवाते हैं। चिकित्सालय बंद होने तक मरीजों के यहां पहुंचने का सिलसिला जारी रहता है। चिकित्सालय में उपचार की बारी नहीं आने पर मरीज चिकित्सकों के निवास पहुंचते हैं।
लेकिन यहां भी पहले से मरीजों की लंबी कतार लगी होती है। समय पर उपचार नहीं मिलने से मरीजों की हालत खस्ताहाल हो रखी है। वहीं सुबह से देर रात तक मरीजों की जांच में व्यस्त रहने से चिकित्सक भी राहत को तरस गए हैं।
ओपीडी हजार के पार

नगर व क्षेत्र के सबसे बड़े सरकारी चिकित्सालय में सामान्य दिनों में उपचार के लिए 450- 500 मरीज पहुंचते हैं। लेकिन मौसमी बीमारियों के पांव पसारने पर ये बढ़कर दोगुने हो गए हैं।
12 फरवरी को 926, 13 को 984, 14 को 1002, 15 को 884, 16 को 449, 17 को 1140, 18 को 1087, 19 को 1039 मरीज उपचार के लिए पहुंचे।

20 को सुबह 9 बजे तक 245 मरीज उपचार के लिए पहुंचे। यही स्थिति नगर के निजी चिकित्सालयों की है। उपचार के लिए यहां भी खूब मरीज पहुंच रहे हैं।
मौसम परिवर्तन से मौसमी बीमारियों पर मरीज बढ़े हैं। लेकिन इन्हें उपचार की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

– डॉ. बलराजसिंह पंवार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो