scriptसात जीएसएसएस तैयार, 14 के भेजे प्रस्ताव | Seven Gsss prepared, sent 14 proposals | Patrika News

सात जीएसएसएस तैयार, 14 के भेजे प्रस्ताव

locationबाड़मेरPublished: Aug 05, 2016 07:50:00 pm

– निर्माण व संचालन पर हजारों ग्रामीणों व किसानों को मिलेगी विद्युत सुविधा

barmer

barmer

विद्युत वोल्टेज उतार-चढ़ाव से परेशान सैकड़ों गांवों के हजारों ग्रामीणों व किसानों को शीघ्र निजात मिलेगी। डिस्कॉम के जिले में सात गांवों में 33/11 केवी के विद्युत सब स्टेशन बनाने व 14 गांवों में इनके निर्माण को लेकर प्रस्ताव भेजने पर यह संभव होगा। रबी सीजन से पूर्व सात विद्युत सब स्टेशनों के प्रारंभ होने पर किसानों को अच्छी गुणवत्ता की विद्युत मिलेगी।
आम आदमी के जीवन में विद्युत के बढ़े उपयोग पर एक दशक में जिले में विद्युत का बड़ा तंत्र खड़ा हुआ। एक विद्युत सब स्टेशन से दूसरे के बीच अधिक फासला तो कई-कई किलोमीटर दूरी में बिछी विद्युत लाइन पर ग्रामीणों को वॉल्टेज की परेशानियां उठानी पड़ती है। रबी की सीजन में खेतों की सिंचाई दौरान कम मिलते वॉल्टेज पर किसानों को सर्वाधिक परेशानियां होती है।
निर्माण पूरा, शीघ्र मिलेगी राहत- प्रदेश सरकार ने कुछ माह पूर्व शिव के बालेवा, रामसर के खलीफा की बावड़ी, बाड़मेर के धारासर, चौहटन के दीपला, वीरातरा, बालोतरा के नाकोड़ा, माधों की ढाणी में 33/11 केवी के विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत किए थे। ये बनकर तैयार हैं। ट्रांसफार्मर लगने शेष है। इसके बाद संचालन शुरू होगा। इससे जुड़े दर्जनों गांवों के ग्रामीणों व किसानों को विद्युत मिलेगी। इसके अलावा गुड़ामालानी के मंगले की बेरी,चौहटन के जालीपा,बाड़मेर के नांद में विद्युत सब स्टेशन का निर्माण जारी है। एक से डेढ़ माह में ये बनकर तैयार होंगे।
यहां के भेजे प्रस्ताव, बनेंगे सब स्टेशन

जिले के गांवों में विद्युत वॉल्टेज समस्या के समाधान को लेकर डिस्कॉम ने बालोतरा के सूरसिंह का धाणा,पचपदरा के मण्डापुरा, धोरीमन्ना के बंधाणिया, नेड़ी नाडी, सुदाबेरी, भलीसर, पादरू के गोशाला, केलन, शिव के चितरोड़ी, हनुमानपुरा, कोटडिय़ों की ढाणी के धोलानाड़ा में 33/11 विद्युत सब स्टेशन निर्माण के प्रस्ताव तैयार कर डिस्कॉम प्रबंधन को भिजवाए हैं। सरकार के एक दो माह में इन्हें स्वीकृत करने पर इनका निर्माण शुरू होगा। अनुमानित डेढ़ से दो करोड़ लागत राशि से एक वर्ष में इनके बनकर तैयार होने पर इनसे जुड़े सैकड़ों गांवों के ग्रामीणों व किसानों को अच्छी सुविधा मिलेगी।
पिछले कई वर्षों से विद्युत वॉल्टेज को लेकर परेशानी हैं। खासकर रबी सीजन में अधिक परेशानी होती है। कई वर्षों से विद्युत सब स्टेशन की मांग कर रहे हंै। सरकार सूरसिंह का ढाणा में इसकी स्वीकृत कर निर्माण करती है, तो राहत मिलेगी।
स्वरूपसिंह राठौड़ जागसा किसान

सरकार की स्वीकृति पर सात गांवों में जीएसएस बनकर तैयार हंैं। शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। वहीं नए चौदह गांवों में इनके निर्माण के प्रस्ताव भिजवाए हैं। स्वीकृति व निर्माण पर दर्जनों गांवों के हजारों ग्रामीणों, किसानों को अच्छी सुविधा मिलेगी।
गोपाराम सीरवी, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम वृत्त बाड़मेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो