भाइयों की कलाई पर बहनों ने बांधी प्रेम की डोर

भाइयों की कलाई पर बहनों ने बांधी प्रेम की डोर
Sisters tied door of love on wrist of brothers

Moola Ram Choudhary | Publish: Aug, 15 2019 04:48:47 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- धूमधाम से मनाया रक्षाबंधन पर्व
- बहनों ने बांधी राखी, भाइयों ने दिए उपहार

 

बाड़मेर. भाई-बहन के स्नेह का त्यौहार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2019) गुरुवार को शहर सहित क्षेत्र में हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने शुभ मुहूर्त में भाइयों की कलाइयों पर राखियां बांध ईश्वर से दीर्घ व स्वस्थ जीवन की कामना की। भाइयों ने रक्षा का वचन देते हुए उपहार दिए।

रक्षाबंधन (Rajasthan Rakhi Festival) के चलते बहनों ने जहां भाइयों के लिए राखियां, मिठाई खरीदी तो भाइयों ने उनके लिए उपहार लिए। इसके चलते बाजारों में अधिक भीड़ नजर आई। इसके बाद बहनों ने सज-धज कर शुभ मुहूर्त में भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधी। मुंह मीठा करवा उनके लम्बे जीवन व सुख-समृद्धि की कामना की। भाइयों ने रक्षा का वचन देते हुए उपहार दिए। इस दिन घरों में विशेष रूप से मिठाई में सेवईयां बनाई गई।

भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक यह पर्व भारतीय सभ्यता संस्कृति में विशेष महत्व रखता है। यह सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। आज के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध भाई के लंबी उम्र की कामना करती है। बदले में भाई-बहन की रक्षा का वचन देता है।

रक्षा बंधन के दिन दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाला भाई राखी बंधवाने के लिए बहन के यहां जाते है। त्यौहार के कारण रोडवेज बसों समेत अन्य यात्री वाहनों में महिलाओं की भीड़ ज्यादा नजर आई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned