scriptतो पांच दिन में बालोतरा पहुंचेगा मीठा पानी ? | So will you go to Balotra in five days sweet water? | Patrika News

तो पांच दिन में बालोतरा पहुंचेगा मीठा पानी ?

locationबाड़मेरPublished: Aug 29, 2018 01:42:54 am

Submitted by:

Dilip dave

30 अगस्त को पूरा होगा टेस्टिंग काम

तो पांच दिन में बालोतरा पहुंचेगा मीठा पानी ?

तो पांच दिन में बालोतरा पहुंचेगा मीठा पानी ?


बालोतरा.

दशकों से खारे पानी से प्यास बुझा रहे शहर बालोतरा के रहवासियों के हलक शीघ्र ही मीठे पानी से तर होंगे। पोकरण- फलसुण्ड-बालोतरा-सिवाना पेयजल योजना का कार्य अंतिम चरण में है और 30 अगस्त की शाम टेस्टिंग होगी। इसके बाद अगले दो दिन में बालोतरा में मीठा पानी पहुंचेगा। राजस्थान गौरव यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री के बालोतरा क्षेत्र में कार्यक्रम को लेकर परियोजना अधिकारी इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने में जुटे हुए हैं।
पिछले कई वर्षों से शहर व क्षेत्र के लोग खारे पानी से प्यास बुझा रहे हैं। पानी का स्वाद वर्ष दर वर्ष कड़वा होने पर शहर व क्षेत्रवासियों के लिए प्यास बुझाना दूभर हो गया है। एेसे में मोल मंहगा पानी खरीद प्यास बुझा रहे हैं। इसको मद्देनजर रखते हुए सालों पहले इंदिरागांधी नहर का पानी जैसलमेर जिले से बालोतरा पहुंचाने के लिए परियोजना बनी। फलसूण्ड-पोकरण-बालोतरा-सिवाना लिफ्ट परियोजना के नाम से इसे शुरू किया, लेकिन कार्य मंथर गति से चलने से बालोतरा वासियों को मीठा पानी मिल नहीं पाया है। अब चुनावी वर्ष में जनप्रतिनिधियों की पैरवी ने कार्य को गति प्रदान दी और कार्य पूर्णता की ओर है। जानकारी अनुसार बिलिया- संतरा- जसोल फांटा तक पेयजल लाइन बिछाने का अधिकांश कार्य पूरा हो गया है। बिलिया-संतरा के बीच पाइप लाइन बिछाई जा रही है। पेयजल लाइन के अधिकांश भाग में एयर वॉल्व लगाए जा चुके हैं। बिलिया से स्वामी की ढाणी करीब 60 किमी तक पेयजल लाइन की टेस्ंिटग कर दी गई है। 30 अगस्त की शाम तक शेष रहे भाग की पेयजल लाइन में टेस्ंिटग की जाएगी।
मुख्यमंत्री दे सकती है सौगात – मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा कार्यक्रम को लेकर परियोजना अधिकारी परियोजना कार्य को मूर्तरूप देने में जी जान से जुटे हुए हंै। संभवत: मुख्यमंत्री इस परियोजना का शुभारंभ करेंगी। जानकारों के अनुसार परियोजना की डिजायन वर्ष 2038 की आबादी के अनुसार की गई है। एक बार कार्य शुरू होने पर प्रतिदिन 20 एमएलडी पानी मिलेगा। दिसम्बर अंत तक परियोजना के करीब 250 गांवों में पानी पहुंचाया जाएगा।
अधिकांश कार्य पूर्ण, जल्द ही टेस्टिंग – परियोजना का अधिकांश कार्य पूरा हो गया है। संभवत 30 अगस्त शाम तक परियोजना के शेष रहे भाग में टेस्ंिटग करेंगे। इससे बालोतरा को शीघ्र ही मीठा पानी मिलेगा। – मेहाराम, अधिशासी अभियंता,
पोकरण-फलसूण्ड- बालोतरा-सिवाना परियोजना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो