sports साइकिल से गायब हो गया गियर, चीन से आना बंद

-केवल चीन में बनते हैं स्पोट्र्स साइकिल के गियर, अब आना बंद
-साइकिल निर्माता कंपनियों के पास भी स्टॉक हो चुका खत्म
-मार्केट में बिना गियर की आ रही है स्पोट्र्स साइकिलें

By: Mahendra Trivedi

Published: 06 Jan 2021, 09:00 PM IST

बाड़मेर. स्पोट्र्स साइकिल से अब गियर गायब हो गया है। अब मार्केट में मिलने वाली स्पोट्र्स साइकिल को बिना गियर ही खरीदना पड़ रहा है। इसका कारण है कि चाइना से कई उत्पाद आना बंद हो चुके हैं। इसमें साइकिल का गियर भी शामिल है। साइकिल बनाने वाली कंपनियां अब बिना गियर की ही साइकिलें डीलर्स को भेज रही है। इसके चलते साइकिल की बिक्री में गिरावट आई है।
गियर की साइकिल युवा वर्ग और बच्चों को ज्यादा पसंद आती है। इसके चलते खासकर इसी वर्ग के लोग गियर वाली साइकिल की डिमांड करते हैं। पिछले 10-12 महीनों से गियर आना करीब-करीब बंद है। ऐसे में साइकिल निर्माता कंपनियों के सामने भी कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में डीलर्स की डिमांड गियर वाली साइकिल की होने के बावजूद बिना गियर की साइकिलें पहुंच रही है।
केवल चीन में ही बनता है गियर
जानकार बताते हैं कि चीन में ही स्पोट्र्स साइकिल का गियर बनता है। वहां की एक कंपनी इसका निर्माण करती है। पिछले लंबे समय से कई तरह का सामान आना लगभग पूरी तरह बंद हो चुका है। इसमें गियर भी शामिल है। कंपनियों के पास जब तक गियर का स्टॉक था, तब तक लगाकर दिया जा रहा था। अब साइकिल निर्माता कंपनियों के पास भी गियर नहीं है।
बिक्री पर पड़ा है प्रभाव
युवा व बच्चे गियर के साथ साइकिल मांगते हैं। लेकिन मार्केट में उपलब्ध नहीं होने के कारण डीलर्स मानते हैं कि इससे बिक्री पर असर पड़ा है। कई युवा इसी इंतजार में है कि गियर आने के बाद साइकिल खरीदेंगे। डीलर्स भी गियर की साइकिल के लिए डिमांड भेजते हैं, लेकिन कंपनियां भी अब बेबस हो गई है।
नहीं आ रही है गियर वाली साइकिल
काफी समय से गियर एसेम्बल स्पोट्र्स साइकिल नहीं आ रही है। इसकी डिमांड बाजार में बनी हुई है। साइकिल निर्माता कंपनियां भी बिना गियर के ही साइकिल भेज रही है। पहले चीन से गियर आता था। अब नहीं मिल रहा है। बिक्री पर इसका असर जरूर पड़ा है। कई लोग गियर वाली साइकिल की डिमांड करते हैं।
कैलाश बाहेती, साइकिल विक्रेता बाड़मेर

Mahendra Trivedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned