scriptState's fortune-changing schemes stuck in the center | राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी | Patrika News

राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी

बाड़मेर ही नहीं पूरे राज्य में आर्थिक उन्नति लाने वाली योजनाओं को केन्द्र सरकार ने अटका कर रखा हुआ है। इन योजनाओ ंको हरिझण्डी मिले तो अरबों रुपए की कमाई राज्य व केन्द्र को हो सकती है।

बाड़मेर

Published: January 25, 2022 09:18:49 am

बाड़मेर पत्रिका.
बाड़मेर ही नहीं पूरे राज्य में आर्थिक उन्नति लाने वाली योजनाओं को केन्द्र सरकार ने अटका कर रखा हुआ है। इन योजनाओ ंको हरिझण्डी मिले तो अरबों रुपए की कमाई राज्य व केन्द्र को हो सकती है।
सूखा बंदरगाह
22 साल से चल रही योजना में बीते दिनों राज्यसभा में इसे अव्यवहारिक बताया गया।राज्य सरकार का इसका प्रस्ताव भेज चुकी। केन्द्र में भी इसको लेकर कई बार सकारात्मकता रही। तेल कंपनी वेदांता के अनिल अग्रवाल ने भी इसमें मदद का भरोसा दिया,अब अव्यवहारिक बताई गई योजना को लेकर केन्द्र में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ सशक्त पैरवी की दरकार है।
डेजर्ट नेशनल पार्क(डीएनपी)
बाड़मेर-जैसलमेर के 74 गांवों में डीएनपी की वजह से मूलभूत सुविधाओं को लेकर लगी पाबंदियां हट नहीं रही है। इसके लिए केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री व सांसद कैलाश चौधरी ने केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव से मुलाकात की और बीते दिनों वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री से भी कहा कि वे इस मामले में राज्य की तरफ से पैरवी करे। इस मसले में भी अभी लंबा इंतजार है।
जैसलमेर-बाड़मेर-कांडला रेलमार्ग
संपूर्ण पश्चिमी राजस्थान के लिए इस रेलमार्ग का महत्व है और इसका सर्वे होने के बाद अनार्थिक घोषित किया गया। रेलमार्ग को लेकर रेलमंत्री से सशक्त पैरवी की दरकार है। रिफाइनरी, तेल-गैस-खोज और जैसलमेर में बढ़े पर्यटन बाद अब इसको 10 साल पहले के सर्वे के आधार पर अनार्थिक कहना वाजिब नहीं है, सांसद इसको पुन: तथ्यात्मक पैरवी के साथ प्रेषित कर सकते है।
मालाणी एक्सप्रेस
बाड़मेर से जयपुर-दिल्ली तक चलने वाली मालाणी एक्सपे्रस जिले के लिए सर्वाधिक मुफीद रही,इस रेल के बंद होने के बाद लगातार मांग के बावजूद रेल प्रारंभ नहीं हुई हेै। सांसद इसको प्रारंभ करने का दावा तीन माह पहले कर चुके है, लेकिन परिणाम नहीं आया है। बीते दिनों भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी इसके लिए पैरवी का आश्वासन दिया था।
बाड़मेर हवाईसेवा
उत्तरलाई के पास जमीन आवंटित। तेल कंपनी ने 33 प्रतिशत वहन करने का वादा कर दिया। एयरफोर्स की अनापत्ति बकाया है,जो केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय से स्वीकृति बाद हो पाएगा।
थार का खारा जल भण्डार
बाड़मेर-संाचौर बेसिन में माडपुरा बरवाला से लेकर गुड़ामालानी क्षेत्र तक करीब 4800खरब लीटर पानी का छोटा समुद्र खोजा गया है। इस खारे समुद्र को मीठाकर प्रदेशभर में पानी की विकट समस्या का समाधान है,इसके लिए केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय में फाइल अटकी है।
सिवाना में रेअर अर्थ का खजाना
सिवाना की पहाडिय़ों में 17 प्रकार के रेअर अर्थ के खजाने की खोज का कार्य गति नहीं पकड़ पाया है। चीन की मॉनोपोली तोड़कर करीब 9000 अरब के इस खजाने से सिवाना, बालोतरा इलाके में रिफाइनरी के साथ बड़े उद्योगों की प्रबल संभावना है,लेकिन यह कार्य भी गति नहीं पकड़ रहा है।
राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी
राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.