scriptराज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी | State's fortune-changing schemes stuck in the center | Patrika News

राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी

locationबाड़मेरPublished: Jan 25, 2022 09:18:49 am

Submitted by:

Ratan Singh Dave

बाड़मेर ही नहीं पूरे राज्य में आर्थिक उन्नति लाने वाली योजनाओं को केन्द्र सरकार ने अटका कर रखा हुआ है। इन योजनाओ ंको हरिझण्डी मिले तो अरबों रुपए की कमाई राज्य व केन्द्र को हो सकती है।

राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी

राज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकी

बाड़मेर पत्रिका.
बाड़मेर ही नहीं पूरे राज्य में आर्थिक उन्नति लाने वाली योजनाओं को केन्द्र सरकार ने अटका कर रखा हुआ है। इन योजनाओ ंको हरिझण्डी मिले तो अरबों रुपए की कमाई राज्य व केन्द्र को हो सकती है।
सूखा बंदरगाह
22 साल से चल रही योजना में बीते दिनों राज्यसभा में इसे अव्यवहारिक बताया गया।राज्य सरकार का इसका प्रस्ताव भेज चुकी। केन्द्र में भी इसको लेकर कई बार सकारात्मकता रही। तेल कंपनी वेदांता के अनिल अग्रवाल ने भी इसमें मदद का भरोसा दिया,अब अव्यवहारिक बताई गई योजना को लेकर केन्द्र में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ सशक्त पैरवी की दरकार है।
डेजर्ट नेशनल पार्क(डीएनपी)
बाड़मेर-जैसलमेर के 74 गांवों में डीएनपी की वजह से मूलभूत सुविधाओं को लेकर लगी पाबंदियां हट नहीं रही है। इसके लिए केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री व सांसद कैलाश चौधरी ने केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव से मुलाकात की और बीते दिनों वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री से भी कहा कि वे इस मामले में राज्य की तरफ से पैरवी करे। इस मसले में भी अभी लंबा इंतजार है।
जैसलमेर-बाड़मेर-कांडला रेलमार्ग
संपूर्ण पश्चिमी राजस्थान के लिए इस रेलमार्ग का महत्व है और इसका सर्वे होने के बाद अनार्थिक घोषित किया गया। रेलमार्ग को लेकर रेलमंत्री से सशक्त पैरवी की दरकार है। रिफाइनरी, तेल-गैस-खोज और जैसलमेर में बढ़े पर्यटन बाद अब इसको 10 साल पहले के सर्वे के आधार पर अनार्थिक कहना वाजिब नहीं है, सांसद इसको पुन: तथ्यात्मक पैरवी के साथ प्रेषित कर सकते है।
मालाणी एक्सप्रेस
बाड़मेर से जयपुर-दिल्ली तक चलने वाली मालाणी एक्सपे्रस जिले के लिए सर्वाधिक मुफीद रही,इस रेल के बंद होने के बाद लगातार मांग के बावजूद रेल प्रारंभ नहीं हुई हेै। सांसद इसको प्रारंभ करने का दावा तीन माह पहले कर चुके है, लेकिन परिणाम नहीं आया है। बीते दिनों भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी इसके लिए पैरवी का आश्वासन दिया था।
बाड़मेर हवाईसेवा
उत्तरलाई के पास जमीन आवंटित। तेल कंपनी ने 33 प्रतिशत वहन करने का वादा कर दिया। एयरफोर्स की अनापत्ति बकाया है,जो केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय से स्वीकृति बाद हो पाएगा।
थार का खारा जल भण्डार
बाड़मेर-संाचौर बेसिन में माडपुरा बरवाला से लेकर गुड़ामालानी क्षेत्र तक करीब 4800खरब लीटर पानी का छोटा समुद्र खोजा गया है। इस खारे समुद्र को मीठाकर प्रदेशभर में पानी की विकट समस्या का समाधान है,इसके लिए केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय में फाइल अटकी है।
सिवाना में रेअर अर्थ का खजाना
सिवाना की पहाडिय़ों में 17 प्रकार के रेअर अर्थ के खजाने की खोज का कार्य गति नहीं पकड़ पाया है। चीन की मॉनोपोली तोड़कर करीब 9000 अरब के इस खजाने से सिवाना, बालोतरा इलाके में रिफाइनरी के साथ बड़े उद्योगों की प्रबल संभावना है,लेकिन यह कार्य भी गति नहीं पकड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो