script

छात्रों ने संकल्प लिया

locationबाड़मेरPublished: Feb 21, 2020 12:19:54 am

Submitted by:

Dilip dave

पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत मंदिरों में होंगे संकल्प के कार्यक्रम
-महाशिवरात्रि आज, मंदिरों में भरेंगे मेले-
-पॉलीथिन में प्रसाद और पूजन सामग्री नहीं लाने का श्रद्धालु लेंगे संकल्प-मंदिरों के आसपास के दुकानदारों को किया जाएगा प्रेरित
शिव के दरबार में संकल्प, पॉलीथिन का करेंगे त्याग

छात्रों ने संकल्प लिया

छात्रों ने संकल्प लिया

बाड़मेर. महाशिवरात्रि का पर्व शुक्रवार को उत्साह के साथ मनाया जाएगा। मंदिरों में सुबह से ही धार्मिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी। शिवरात्रि के दिन राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत मंदिरों में पॉलीथिन व प्लास्टिक त्याग करने के लिए संकल्प के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए श्रद्धालुओं को प्रेरित किया जाएगा।
शिवरात्रि का संकल्प होगा सिद्ध
शिवरात्रि के दिन महादेव के समक्ष लिया गया श्रद्धालुओं का संकल्प सिद्ध होगा। श्रद्धालु सुबह महादेव के अभिषेक के साथ ही ये संकल्प लेंगे कि वे मंदिरों में पॉलीथिन व प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे। प्रसाद व पूजन सामग्री कपड़े की थैली व कागज में ही लाएंगे। वहीं मंदिर को स्वच्छ बनाए रखने में भी पूरा सहयोग करेंगे।
दुकानदारों को किया प्रेरित
शहर के मंदिरों की समितियों ने शिवरात्रि पर लगने वाली मेले को लेकर भी जागरूकता अभियान चलाया है। पत्रिका के अभियान से जुडऩे के बाद दुकानदरों को पॉलीथिन में प्रसाद नहीं देने के लिए प्रेरित किया गया है। वहीं मेले के लिए विशेष तौर से युवाओं की टोलियां बनाई गई है, जो श्रद्धालुओं को प्रेरित करेगी कि वे पॉलीथिन में प्रसाद नहीं लाएं। वहीं मंदिर की सफाई को लेकर भी सतत् रूप से जागरूक किया जाएगा।
मंदिर परिसर को रखा जाएगा स्वच्छ

मंदिर परिसर में कचरा डालने के लिए अलग से पात्र रखे जाएंगे। इसके लिए समितियों ने तैयारी कर ली है। शिवरात्रि पर मेले के चलते मंदिर परिसर में अलग-अलग स्थानों पर कचरा पात्र रखे जाएंगे, इससे श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिलेगी। वहीं मंदिर में स्वच्छता बनी रहेगी।
बालोतरा. स्थानीय श्री वद्र्धमान विद्यालय में गुरुवार को राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्रधानाचार्यपूनमचंद सुथार ने छात्रों को अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। छात्रों ने पूरे वर्षमें 70 घंटे पॉलीथिन मुक्त के लिए कार्यकरने, इसका उपयोग नहीं करने, दूसरों को प्रेरित करने का संकल्प लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो