scriptअब स्लज नहीं बदहाल कर पाएगा शहर की सफाई, यह निकाला है स्थाई समाधान | Super Shocker Machine will clean the city get relief | Patrika News

अब स्लज नहीं बदहाल कर पाएगा शहर की सफाई, यह निकाला है स्थाई समाधान

locationबाड़मेरPublished: Dec 06, 2017 02:21:57 pm

Submitted by:

Ratan Singh Dave

– सुपर शॉकर मशीन से होगी साफ-सफाई,मिलेगी राहत
– दूषित पानी व कीचड़ से मुक्त होगा औद्योगिक क्षेत्र

Super Shocker Machine,clean city

Super Shocker Machine will clean the city get relief

बालोतरा. रीको की पाइप लाइन में फंसे स्लज को लेकर बदतर हो रही सफाई व्यवस्था अब सुधरेगी। बार-बार आ रही परेशानी का स्थायी समाधान निकालने के लिए रीको ने सुपर शॉकर मशीन की स्वीकृति जारी की है। यह मशीन भूमिगत लाइन में फंसे स्लज का निकालेगी। डेढ़ करोड़ की मशीन का संचालन रीको व सीईटीपी संयुक्त रूप से करेंगे।
शहर में चार दशक से संचालित वस्त्र उद्योग शहर व क्षेत्र के लोगों की आजीविका का प्रमुख साधन है। यहां के 700 वस्त्र कारखानों से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से एक लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है। वहीं इसके दूसरे पहलू में कारखानों से फैलने वाले वायु व जल प्रदूषण से आमजन के जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इस पर न्यायालय, सरकार, प्रशासन गंभीर है। न्यायालय ने कारखानों से निस्तारित व सीईटीपी प्लांट से उपचारित प्रदूषित पानी को खुले में छोडऩे पर प्रभावी रोक लगा रखी है। इसे लेकर रीको ने औद्योगिक क्षेत्र में पूर्व के वर्षों में बनाए नालों में प्रदूषित पानी नहीं छोडऩे के आदेश दे रखे हैं।
पानी व स्लज के फैलाव से मिलेगी निजात-

न्यायालय व सरकार के खुले में प्रदूषित पानी नहीं छोडऩे पर लगाई रोक के बाद रीको ने कारखानों से सीईटीपी प्लांट तक भूमिगत लाइन बिछाई। शहर के रीको प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ चरण से प्लांट तक बिछाई लाइन पर अब कारखानों से निस्तारित प्रदूषित पानी इससे होता हुआ प्लांट पहुंचता है। उद्यमी पाइप में छोडऩे से पूर्व इसका प्री उपचार करते हंै। इससे की पानी के साथ स्लज नहीं जाए। बावजूद इसके पानी के साथ स्जल जाने से पाइप लाइन चॉक हो जाती है। इस पर लाइन चेंबर से उफनता पानी व स्लज सड़क पर बहता है। इसके कारण फैली गदंगी व कीचड़ से उद्यमियों, श्रमिकों को आवगमन में दिक्कत होती है। इस पर सीईटीपी ट्रस्ट सीवरेज मशीन से पाइन लाइन में जमा स्लज निकालता है, लेकिन मशीन की कम क्षमता पर समय पर काम नहीं हो पाता है। ऐसे में सीईटीपी ट्रस्ट की मांग पर रीको ने सुपर शॉकर मशीन खरीद की स्वीकृत जारी की है। डेढ़ करोड़ लागत की इस अत्याधुनिक मशीन से पांच टैंक गाडिय़ां जुड़ी हुई है। इस पर पाइप लाइन व सड़कों पर फैला व जमा दूषित पानी व स्लज को कम समय में निकाल इसका निस्तारण किया जा सकेगा। करीब एक सवा माह में मिलने वाली मशीन का संचालन सीईटीपी ट्रस्ट व रीको संयुक्त रूप से करेंगे।
सुपर शॉकर मशीन की स्वीकृति-
विभाग ने आधुनिक सुपर शॉकर मशीन खरीद के लिए स्वीकृति जारी की है। एक-सवा माह में मशीन उपलब्ध होगी। इसका संचालन संयुक्त रूप से किया जाएगा। मशीन की क्षमता बड़ी होने पर पाइप लाइन व बाहर फैले पानी व स्लज का निस्तारण कम समय में हो सकेगा।
पी. के. गुप्ता क्षेत्रीय प्रबंधक रीको बालोतरा

ट्रेंडिंग वीडियो