script

स्वाइन फ्लू बाड़मेर में ले चुका 16 की जान, फिर हो गई संदिग्ध मरीजों से शुरूआत

locationबाड़मेरPublished: Sep 13, 2019 11:26:47 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-ओपीडी में आने लगे संदिग्ध मरीज-विभाग ने मंगवाई टेमी फ्लू -मौसम बदलने के बाद अस्पताल में बढ़े रोगी
फैक्ट फाइलइस साल अब तक803 नमूनों की जांच250 पॉजिटिव16 मौत

Swine flu killed 16 in Barmer

Swine flu killed 16 in Barmer

बाड़मेर. मौसम में नमी के साथ ही स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले मरीजों के सामने आने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। हालांकि फिलहाल कोई पॉजिटिव नहीं आया है। लेकिन संदिग्ध मरीजों के आने पर चिकित्सक टेमी फ्लू दवा दे रहे हैं।
अस्पताल में बढ़ती मरीजों की भीड़ में स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले मरीज फिर से आने लगे हैं। इस साल में बाड़मेर में स्वाइन फ्लू का कहर रहा है। इस बीमारी से कई लोगों की जान गई है।
विभाग इस बार बरत रहा सतर्कता

अस्पताल में चिकित्सकों को स्वाइल फ्लू संभावित के लक्षणों वाले मरीजों को लेकर विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। चिकित्सकों को भी स्क्रीनिंग आदि के निर्देश दिए गए हैं। इसके चलते चिकित्सक भी जांच के दौरान स्वाइन फ्लू के संभावित लक्षणों पर टेमी फ्लू दवा लिख रहे हैं।
दवा का स्टॉक मंगवाया

स्वाइन फ्लू के संभावितों के ओपीडी में आने के चलते टेमी फ्लू का स्टॉक मंगवा लिया गया है। ओपीडी में आने वाले मरीजों को टेमी फ्लू दी जा रही है। हालांकि अभी ज्यादा मरीज स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले नहीं हैं। लेकिन विभाग पूरी तरह सतर्क है।
बाड़मेर में 250 लोग हुए थे पॉजिटिव

स्वाइन फ्लू के मरीज संभाग में जोधपुर के बाद सबसे अधिक बाड़मेर में मिले। बाड़मेर में आंकड़ा 250 तक पहुंचा। वहीं जोधपुर में 445 रहा। अब फिर से स्वाइन फ्लू संदिग्धों के मिलने का सिलसिला शुरू हो चुका है।
इस साल अब तक 16 की ले चुका जान

स्वाइन फ्लू बाड़मेर जिले में इस साल में एक जनवरी से 11 सितम्बर तक कुल 16 लोगों की जान ले चुका है। ये तो सरकारी आंकड़ा है। इसके अलावा भी कई लोग स्वाइन फ्लू के शिकार हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो