script

स्वाइन फ्लू फैलने से पहले ही करें रोकथाम के उपाय

locationबाड़मेरPublished: Nov 21, 2019 06:12:31 pm

Submitted by:

Moola Ram

बाड़मेर में स्वाइन फ्लू की अभी दस्तक नहीं हुई है। लेकिन चिकित्सा विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

Take preventive measures before swine flu spreads

Take preventive measures before swine flu spreads

बाड़मेर. बाड़मेर में स्वाइन फ्लू की अभी दस्तक नहीं हुई है। लेकिन चिकित्सा विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। विभाग ने बुधवार को कार्यशाला आयोजित कर रोकथाम के उपायों पर चर्चा की।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं वेदान्ता केयर्न की ओर से आयोजित कार्यशाला में स्वाइन फ्लू रोकथाम को लेकर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. एनडी सोनी ने चिकित्सकों को बीमारी फैलने से पहले रोकथाम के लिए तैयार रहने को कहा।
प्रो. डॉ. विक्रमसिंह ने स्वाइन फ्लू के लक्षण व बचाव के बारे में जानकारी दी। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल मंसुरिया ने स्वास्थ्य बीमा एवं भामाशाह योजनाओं के बारे में बताया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी सहित चिकित्सक मौजूद रहे।
ये भी पढ़े…

बच्चों को बीमारी से बचाने करवाएं टीकाकरण

बाड़मेर. बायतु आदर्श विद्या मंदिर वार्ड 2 में बुधवार को टीकाकरण को लेकर परिजनों को जागरूक किया। विद्यालय प्रिंसिपल संगीता जोशी ने कहा कि डिफ्थीरिया व गलगोठू गंभीर बीमारियां हैं। इससे बचाव के लिए परिजन अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं।
महिला संगठन की अनीता सोनी कहा कि यह बीमारी गले को प्रभावित करती है। इसमें सांस की नली में इन्फेक्शन होने से यह सिकूड़ जाती है। इसे रोकने का मात्र एक ही उपचार है कि समय रहते बच्चों का टीकाकरण करवाया जाए।
इस दौरान सभी जनों ने डिप्थीरिया से जान गंवाने वाली खुश्बू को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में रामप्यारी, संतोष, गोमती, हेमलता, कांता सोनी, सपना, पूजा जांगिड़, प्रियंका, कविता सोनी, ज्योति लखारा आदि ने टीकाकरण की शपथ ली।
145 बच्चों के दांतों की हुई जांच

बाड़मेर. धोरीमन्ना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धोरीमन्ना में दो दिवसीय दंत चिकित्सा शिविर लगा।

ब्लॉक चिकित्सा प्रभारी डॉ. तेजपालसिंह भाखर ने बताया कि इसमें दंत रोग से ग्रसित 145 बच्चों का उपचार किया गया।
साथ ही दांतों में होने वाली बीमारियों व साफ -सफाई की जानकारी दी। इस दौरान दंत रोग चिकित्सक डॉ हिमांशु गोरावत, डॉ. विनोद चौधरी ने दंत रोग संबंधित बीमारियों का उपचार किया।

ट्रेंडिंग वीडियो