RAJASTHAN ELECTION 2018-विकास के मुद्दों पर बात, जन एजेंडा के क्रियान्वयन के सुझाव

https://www.patrika.com/barmer-news/

By: Omprakash Prakash Mali

Published: 15 Nov 2018, 10:26 PM IST

 

विकास के मुद्दों पर बात, जन एजेंडा के क्रियान्वयन के सुझाव

जागो जनमत यात्रा...
बाड़मेर. राजस्थान पत्रिका की जागो जनमत यात्रा गुरुवार को बाड़मेर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में पहुंची। इस दौरान आमजन से संवाद किया गया। लोगों ने विधानसभा के मुख्य मुद्दे रखे तथा जन एजेंडा के क्रियान्वयन को लेकर सुझाव दिए। साथ ही मतदान का संकल्प लिया।

विधानसभा बाड़मेर...
जागो जनमत यात्रा के तहत बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र में जिला मुख्यालय पर डाक बंगले के पास संवाद कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने क्षेत्र की समस्याओं व मुद्दों पर खुलकर आवाज मुखर की। आमजन ने कहा कि शहर पूरा बदहाल है। पेयजल का संकट चल रहा है। चिकित्सा व्यवस्था के नाम पर सुविधाओं की कमी है। वहीं गंभीर मरीजों को तुरंत रैफर कर दिया जाता है। उच्च शिक्षा की स्थिति ठीक नहीं है। लोगों ने कहा कि प्रत्याशियों चुनाव लडऩे से पहले विकास के वादे शपथ-पत्र पर लिख कर देने चाहिए। राजनीति में शिक्षा का स्तर होना जरूरी है। शिक्षित युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए। लोगों ने प्रमुख रूप से विधानसभा क्षेत्र में पेयजल, उच्च शिक्षा व चिकित्सा, अपराध पर अंकुश सहित कई मुद्दों पर सुझाव रखे। इस दौरान अधिक से अधिक मतदान करने का संकल्प भी लिया।

संवाद में आए प्रमुख सुझाव
- कच्ची बस्तियों का विकास

- अस्पताल में सुविधाएं बढ़े
- सफाई व्यवस्था हो बेहतर

-शिक्षा का स्तर बढ़ाने की जरूरत
-तकनीकी शिक्षा के लिए हो संस्थान

----------------------------
बायतु विधानसभा...

जागो जनमत यात्रा के दौरान बायतु में जोधपुर चौराहे के पास आायेजित संवाद में लोगों ने क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुख रूप से रखा। उन्होंने जन एजेंडा के क्रियान्वयन की बात भी की। साथ की सुझाव देते हुए अधिक से अधिक मतदान करने पर अपनी आवाज मुखर की। लोगों को मतदान करने, दूसरों को प्रेरित करने के साथ समझदार, जवाबदेह व ईमानदार प्रतिनिधि चुनने का संकल्प लिया।
इन मुददों पर रखे सुझाव

लोगों ने क्षेत्र में शुद्ध पानी की जरूरत को प्रमुखता के साथ रखते हुए पूरे क्षेत्र में जलसंकट की स्थिति को बताया। साथ ही बिजली की जरूरत को ग्रामीण क्षेत्र में सबसे जरूरत वाली समस्या बताते हुए इसकी आवश्यकता समझाई। डार्कजोन क्षेत्र का विकास, युवाओं को रोजगार, क्षेत्र में उच्च शिक्षा के लिए व्यवस्थाएं, सड़क, सफाई सहित विकास के मुद्दों पर अपने सुझाव दिए।
शिव विधानसभा...

उपखंड मुख्यालय शिव के कोटड़ा तिराहा के पास जागो जनमत यात्रा के संवाद कार्यक्रम में लोगों ने क्षेत्र के विकास पर अपनी बात रखी। लोगों ने कहा कि जन एजेंडे का क्रियान्यन होना चाहिए। लोगों की समस्याओं को प्रमुख स्थान मिले, जिससे बाद में समधान के बेहतर प्रयास हो सके। इस दौरान ग्रामीणों से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क, बिजली, शिक्षा, अकाल सहित कई मुद्दों पर सुझाव दिए। ग्रामीणों ने क्षेत्र की समस्याओं को भी प्रमुखता से रखा। ग्रामीणों को शपथ ली की मतदान दिवस पर स्वयं, परिवार के सदस्यों के साथ रिश्तेदारों व मित्रों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।
---------------------

सच्चाई जानना जरूरी, फिर करें फारवर्ड---लोगो लगाएं
बाड़मेर. जागो जनमत यात्रा के संवाद कार्यक्रम से पहले राजस्थान पत्रिका व फेसबुक के साझा अभियान 'शुद्ध का युद्धÓ में आमजन को फेक न्यूज को लेकर जागरूक किया गया। इस दौरान मतदाताओं को न्यूज के विभिन्न प्लेटफार्म के बारे में बताते हुए उनकी सत्यता को परखने की जानकारी दी गई। वहीं सबसे अधिक जोर सोशल मीडिया पर चलने वाले मैसेज पर दिया गया। इस बारे में बताया गया कि मैसेज को अच्छी तरह समझें, कहीं यह अफवाह तो नहीं हैं। साथ ही गलत जानकारी वाले मैसेज को रोकना चाहिए।

उपस्थित जन समुदाय को फेक न्यूज से बचने व इससे होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया गया। लोगों को सोशल मीडिया पर मिलने वाली फेक न्यूज की पहचान करने, सच, राय व अफवाह में फर्क समझने व फेक न्यूज को आगे बढ़ाने नहीं बढ़ाने के बारे में बताया गया।
जानकारी के तथ्यों को समझना जरूरी

न्यूज सही है या गलत, इसकी जानकारी तथ्यों को समझकर की जा सकती है। कार्यक्रम में आमजन को बताया कि वायरल होने वाले मैसेज के बारे में पूर्ण जानकारी करने के साथ ही किसी और को आगे भेजना चाहिए। जिससे गलत जानकारी आगे नहीं बढ़ पाए।

Omprakash Prakash Mali
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned