लॉकडाउन में चाय अनलॉक, 3 महीने की चाय 30 दिन में पी गए

-कोविड के कारण गर्मी में भी चाय बनी रही पहली पसंद
-लोगों के घरों में रहने के कारण चाय ज्यादा पी गई

By: Mahendra Trivedi

Published: 11 Jun 2021, 09:10 PM IST

बाड़मेर. कोविड के दौर में चाय खूब पी गई। लोग तीन महीने की चाय मई महीने के 30 दिनों में ही पी गए। इसके कारण लॉकडाउन के दौरान मार्केट में चाय पत्ती की बिक्री खूब बढ़ी। इस दौरान राशन के साथ चाय सबसे ज्यादा खरीदी गई। दुकानदारों के यहां से 3 महीने में बिकने वाली चाय लॉकडाउन के दौरान 30 दिनों में बिक गई। दुकान पर आने वाले प्रत्येक दूसरे ग्राहक की चाय की डिमांड रही।
गर्मी में चाय की बिक्री कम होती है। घरों में तो यह और भी कम हो जाती है। लेकिन लॉकडाउन के दौरान चाय ज्यादा पी गई। लोगों के घरों में होने के कारण दिन में चाय बनने का क्रम भी बढ़ गया, जो दिन में दो बार बनती थी, वह चार-पांच बार बनने लगी। इसके चलते चाय की बिक्री भी बढ़ गई।
गर्म पेय पदार्थ पर जोर
कोविड के कारण गर्मी के बावजूद लोगों ने ठंडी वस्तुओं से परहेज रखा। इसके कारण चाय ज्यादा बनी। मामूली गला खराब होने पर लोग अदरक वाली चाय का सेवन करते, इसके कारण चाय ज्यादा बनी और खपत बढ़ गई। इससे बाजार में बिक्री जोरों पर रही।
चाय के साथ चीनी में बिक्री बढ़ी
कोविड के दौर में चाय ज्यादा पी गई तो चीनी की बिक्री भी बढ़ी। इस दौरान हालांकि राशन का सामान के डिमांड अधिक हुई। लेकिन इसमें चाय सबसे अधिक बिकी। व्यापारियों का मानना है कि पिछले कोविड क दौर से इस बार चाय की डिमांड मार्केट में ज्यादा रही।
ठंडे का मार्केट 'ठंडाÓ
लॉकडाउन के दौरान मई महीने में भीषण गर्मी के बाद भी ठंडे का मार्केट मंदा पड़ा रहा। कोरोना के दौर में लोग कोल्ड ड्रिक से दूर ही रहे। गला खराब होने और कोविड की आशंकाओं के बीच ठंडे खरीदने में रूचि नहीं दिखाई। लोगों ने ठंडे के बचाय गर्म पेय पदार्थ का सेवन ज्यादा ज्यादा किया। ऐसे में काढ़ा और मसाले वाली चाय ज्यादा पी गई।
खूब बिकी चायपत्ती
दुकान पर आने वाले प्रत्येक दूसरे ग्राहक की डिमांड चायपत्ती की रही। पिछले तीन महीनों में जितनी चाय की बिक्री केवल एक मई महीने में हो गई। पूरे महीने 250 ग्राम का पैकेट से काम चलाने वाले भी एक-एक किलो तक चाय लेकर गए।
विक्रमसिंह, किराना व्यापारी रेलवे स्टेशन के सामने बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned