scriptथार एक्सप्रेस में पकड़ा 23 लाख का सोना, पाक से लेकर आ रहे थे तीन यात्री | thar express | Patrika News

थार एक्सप्रेस में पकड़ा 23 लाख का सोना, पाक से लेकर आ रहे थे तीन यात्री

locationबाड़मेरPublished: Jun 16, 2019 12:43:37 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर कस्टम की सख्त जांच में पकड़ा 700 ग्राम से अधिक सोना-सोना लाने वाले तीनों यात्री पाक नागरिक-जांच में यात्रियों से मिले विदेशी मार्का लगे सोने के पांच बिस्किट-करीब 12 घंटे बाद रविवार सुबह मुनाबाव से रवाना हुई थार

thar express

थार एक्सप्रेस में पकड़ा 23 लाख का सोना, पाक से लेकर आ रहे थे तीन यात्री

बाड़मेर. सीमा शुल्क विभाग ने भारत-पाक सीमा पर स्थित मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर शनिवार रात थार लिंक एक्सप्रेस से पाकिस्तान से भारत आ रहे तीन पाक-नागरिकों से बड़ी मात्रा में सोना बरामद किया है। विभाग ने कुल 700.167 ग्राम सोना कस्बे में लिया, जिसका बाजार मूल्य 23 लाख 27 हजार 119 रुपए आंका गया है।
कस्टम विभाग के सहायक कमिश्नर एमएल शेरा के नेतृत्व टीम की कार्रवाई में तीन पाक यात्रियों के सामान की जांच में 10-10 तोले के 5 विदेशी मार्का के बिस्किट एक कड़ा वजन-81.6 ग्राम और 3 अंगूठियां वजन 35.1 ग्राम बरामद किया गया। विभाग ने किशोर कुमार माहेश्वरी पुत्र नवल रॉय, निवासी-छाछरो, जिला-थारपारकर, सिंध प्रांत, रमेश पुत्र चीना भील, निवासी रहीमयार खान, पाकिस्तान और कैलाश माली, निवासी पाकिस्तान से सोना जब्त किया है। कस्टम ने बताया कि तीनों पाक नागरिक हैं तथा तस्करी कर सोना भारत लेकर आए थे।
कुर्ते ले जाने पर जुर्माना वसूला
इससे पहले सुबह भारत से पाक जाने वाली ट्रेन के यात्रियों की तलाशी में भी कस्टम अधिकारियों ने एक पाक नागरिक रामचंद्र, निवासी हैदराबाद के सामान की तलाशी में 1 लाख 50 हजार रुपए मूल्य के करीब 300 लेडीज कुर्ते और 200 लेडीज दुपट्टे बरामद किए। व्यापारिक मात्रा में होने के कारण सीमा शुल्क अधिनियम के तहत जब्त कर लिया गया। बाद में 52 हजार 500 रुपए का जुर्माना वसूल करने बाद सामान छोड़ दिया गया। मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर तैनात सहायक कस्टम कमिश्नर शेरा के अनुसार थार एक्सप्रेस का कोई भी यात्री अपने साथ व्यापारिक मात्रा में माल लाने और ले जाने पर पाबंदी है।
12 घंटे देरी से रवाना हुई थार
थार एक्सप्रेस में सोना पकड़े जाने की कार्रवाई के चलते थार एक्सप्रेस पूरे 12 घंटे बाद रवाना हुई। शनिवार रात की बजाय थार रविवार सुबह 10.15 पूरी जांच के बाद मुनाबाव से रवाना हुई।
कस्टम ने पकड़ी थी नकली भारतीय मुद्रा
कस्टम विभाग यात्रियों की सख्ती से जांच कर रहा है। विभाग ने कुछ महीनों पहले 2 हजार रुपए मूल्य वाले हाई क्वालिटी के 47 नकली नोट भी पकड़े थे जो भारत सरकार की नोटबन्दी के बाद इस तरह का हपला केस था। मामले में पाक नागरिक रण सिंह को गिरफ्तार किया गया था। जिसकी जांच अब नई दिल्ली स्थित एनआइए कर रही हैं और आरोपी अभी सेंट्रल जेल, जोधपुर में बंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो