scriptमोबाइल पर मैसेज के जरिए मिलेगा प्रत्येक आवेदन का स्टेटस | The status of each application will be received through the message on | Patrika News

मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिलेगा प्रत्येक आवेदन का स्टेटस

locationबाड़मेरPublished: Apr 15, 2018 09:08:05 pm

Submitted by:

Dilip dave

परिवहन विभाग कार्यालय में वाहन-4 सॉफ्टवेयर अपलोड करने की कवायद

 बालोतरा जिला परिवहन कार्यालय।

बालोतरा जिला परिवहन कार्यालय।


बालोतरा. वाहन मालिकों को अब वाहनों के टैक्स, लाइसेंस या अन्य दस्तावेजों की जानकारी के लिए परिवहन विभाग कार्यालयों के चक्कर काटने के झंझट से मुक्ति मिलने वाली है। वाहनों के दस्तावेजों से संबंधित जानकारियां मोबाइल पर मैसेज के जरिए घर बैठे मिल जाएगी। परिवहन विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिला परिवहन कार्यालयों में वाहन-4 सॉफ्टवेयर अपडेट करने की कवायद की जा रही है और जल्द ही मैसेज सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके अलावा वाहन मालिकों को परिवहन विभाग में किए आवेदन का स्टेटस भी मोबाइल मैसेज से मिल जाएगा। इनमें से कई जानकारियों को ऑनलाइन भी देखा जा सकता है। बाड़मेर जिला परिवहन कार्यालय में वाहन-4 सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया, वहां पर वाहनों से संबंधित सभी कामकाज वाहन-4 सॉफ्टवेयर से किए जा रहे है। बालोतरा परिवहन कार्यालय में जल्द ही यह सॉफ्टवेयर अपलोड होने की उम्मीद है।
स्थानीय जिला परिवहन कार्यालय में इन दिनों वाहन-2 सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर में कार्यालय से संबंधित जानकारियों को ही देखा जा सकता है। इसके अलावा अन्य जानकारियां देखने के लिए परिवहन विभाग के राज्य स्तर से सर्वर से जुडऩा पड़ता है। इसके बाद अन्य जिलों या कार्यालयों में पंजीकृत वाहनों की जानकारियों को देखा जा सकता है। नए सॉफ्टवेयर में अधिकांश जानकारियां ऑनलाइन होने के चलते वाहन मालिकों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
बैंकिंग सिस्टम की तर्ज पर होगा नया सॉफ्टवेयर- परिवहन विभाग की ओर से अब विकसित किया गया वाहन-4 सॉफ्टवेयर बैंकिंग सिस्टम की तर्ज होगा। इसमें देश के किसी भी प्रदेश में पंजीकृत वाहन की डिटेल एक क्लिक में देखी जा सकेगी। बैंकिंग सिस्टम में भी एक क्लिक पर किसी भी खाते की जानकारी देखी जा सकती है। इसके अलावा किसी भी वाहन शोरूम से बिक्री होने वाले वाहन का डाटा भी इससे परिवहन कार्यालय में अपग्रेड हो जाएगा।
यह होगा फायदा- वाहन मालिक वाहन की कर गणना स्वयं कर सकेगा। वाहन स्थानांतरण, पुन: पंजीयन में कम समय लगेगा। अन्य जिलों से आने-वाले वाहनों के बैकलॉक डाटा में गलतियों की आशंका कम होगी। इ-ग्रास चालान को सत्यापित करवाने की जरूरत नहीं होगी। वाहन मालिकों को मैसेज से जानकारी मिलेगी।
सॉफ्टवेयर होगा अपलोड – कार्यालय में वर्तमान वाहन-2 सॉफ्टवेयर काम में लिया जा रहा है। वाहन-4 सॉफ्टवेयर अपलोड करने के लिए मुख्यालय को लिखा गया है। जल्द ही नया सॉफ्टवेर अपलोड होने की उम्मीद है। – अचलाराम मेघवाल, डीटीओ बालोतरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो