scriptसंदिग्ध क्षय रोगियों की होगी प्रामाणिक जांच | The suspected decay patients will be authentic | Patrika News

संदिग्ध क्षय रोगियों की होगी प्रामाणिक जांच

locationबाड़मेरPublished: Jan 11, 2018 05:54:01 pm

Submitted by:

Dilip dave


– दो घंटे में मिलेगी रिपोर्ट,क्षेत्र के मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधा

नाहटा अस्पताल में सीबी नेट मशीन उपलब्ध

नाहटा अस्पताल में सीबी नेट मशीन उपलब्ध

बालोतरा.
शहर व क्षेत्र के संदिग्ध क्षय रोगियों को रोग की सही जांच के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। शहर के राजकीय नाहटा चिकित्सालय में उपलब्ध सीबी नेट मशीन पर अब प्रामाणिक जांच की जा सकेगी।
देश में पोलियो रोग उन्मूलन की तरह ही केन्द्र सरकार क्षय रोग को जड़ से समाप्त करने में जुटी हुई है। सरकार ने इसके लिए टी.बी हारेगा-भारत जीतेता का नारा देते हुए 2025 तक क्षय रोग उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। इसे लेकर बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हंै। इसी कड़ी में सरकार ने राजकीय नाहटा चिकित्सालय में सी.बी.नेट मशीन उपलब्ध करवाई है। 12.30 लाख रुपए लागत की इस मशीन से होने वाली जांच ्रप्रामाणिक होगी।
अभी जांच में नहीं चल पाता पता – शहर व क्षेत्र के चिकित्सालयों में लंबे समय से खांसी रोग ग्रस्त मरीजों के क्षय रोग होने को लेकर स्लाइड जांच की जाती है। जांच में कई बार क्षय रोग की पुष्टि नहीं हो पाती है। इस पर चिकित्सक के खांसी रोग का उपचार करने के बावजूद मरीज स्वस्थ नहीं हो पाता है। परेशान मरीजों के बड़े शहरों में मशीनों से जांच करवाने पर क्षय रोग की पुष्टि होती है। तब तक कई बार बहुत देर हो जाती है। इस पर सरकार ने अब नाहटा चिकित्सालय में सीबी नेट मशीन उपलब्ध करवाईहै। इसमें मरीज के स्फूटम व फ्लूड से जांच की जा सकेगी। दो घंटे में रिपोर्ट मिलेगी। अत्याधुनिक मशीन से जांच पर मरीज के क्षय रोग होने अथवा नहीं होने की सही सही पुष्टि हो सकेगी।
शहर व क्षेत्र में 208 मरीज- केन्द्र सरकार के देश में क्षय रोग उन्मूलन को लेकर चलाए जा रहे अभियान के सार्थक परिणाम मिलने लगे हैं। इस वर्ष शहर बालोतरा व ग्रामीण क्षेत्र के कुल 1096 मरीजों के की गई स्पूटम जांच में मात्र 103 नए क्षय रोगी मिले। वर्तमान में 208 क्षय रोगी उपचार ले रहे हैं। नाहटा चिकित्सालय में सीबी नेट मशीन से जांच शुरू होने पर शहर व क्षेत्र के मरीजों के अलावा पचपदरा, समदड़ी, बायतु क्षेत्र के मरीजों को भी अच्छी सुविधा मिलेगी। रोग की समय पर पुष्टि होने व उपचार शुरू होने पर क्षय रोग उन्मूलन करने की दिशा में बड़ी सफलता मिलेगी।
सीबी नेट मशीन उपलब्ध करवाई- चिकित्सालय में सीबी नेट मशीन उपलब्ध करवाई गई है। इससे स्पूटम के साथ फ्लूड जांच भी की जा सकेगी। इससे रोग के बारे में सही सही जानकारी होगी। – महेशपालसिंह चौहान, सुपरवाइजर टीबी यूनिट बालोतरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो