scriptसावन में नहीं लगी झड़ी, भाद्रपद में झरनों की कलकल | There was no rain in Sawan, there was a flurry of waterfalls in Bhadra | Patrika News

सावन में नहीं लगी झड़ी, भाद्रपद में झरनों की कलकल

locationबाड़मेरPublished: Sep 12, 2021 08:33:24 pm

Submitted by:

Dilip dave

– रेतीली धोरों की धरा पर बारिश के बाद बहने लगे झरने

सावन में नहीं लगी झड़ी, भाद्रपद में झरनों की कलकल

सावन में नहीं लगी झड़ी, भाद्रपद में झरनों की कलकल



बाड़मेर. सीमावर्ती जिले बाड़मेर में जहां कुछ दिन पहले पहली बारिश का इंतजार था वहां अब कलकल करते झरने चल रहे हैं। मात्र तीन दिन की बारिश ने थार की सूरत को बदल दिया है। स्थिति यह है कि सिवाना में एक-दो नहीं तीन जगह झरनों से बहता पानी लोगों को प्रफुल्लित कर रहा है तो पानी बांधों में एकत्र होने से किसानों के चेहरों पर खुशियां बिखेर रहा है।
गौरतलब है कि बाड़मेर जिला का सिवाना क्षेत्र छप्पन का पहाड़ी क्षेत्र कहलाता है। यहां वन्यक्षेत्र है तो बांध भी कई जगह है। सिंचित क्षेत्र होने के साथ यहां बरसात भी पूरे जिले में अधिक होती है। इस साल करीब साढ़े तीन माह बारिश का इंतजार रहा तो सावन सूखा गया।
अमूमन सावन में बारिश की झड़ी लगती है लेकिन इस बार एेसा नहीं हुआ। अब भाद्रपद का आखिरी पखवाड़ा शुरू हुआ तो लगा कि इस बार बारिश नहीं होगी लेकिन इन्द्र मेहरबान हुए तो तीन ही दिन में रेत के बवंडर की जगह बारिश की फुव्वारें पड़ी और देखते ही देखते झरने चलने लगे। चामुंडा माता पहाड़ी मोकलसर, सिवाना में कई जगह झरने दिखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो