बाड़मेर. ईद-उल-अजहा का पर्व जिले भर में शनिवार को अकीदत व एहतराम के साथ मनाया गया। मुस्लिम भाइयों ने ईद के मौके पर अपने - अपने घरों में नीफिल नमाज़ अदा कर मुल्क की खुशहाली, अमनों अमान, कोरोना के खात्मे की दुआएं की।

स्थानीय ईदगाह कोरोना के चलते पूर्णत: बंद रही। मुस्लिम इंतजामिया कमेटी के सचिव अबरार मोहम्मद ने बताया कि कुर्बानी के पर्व पर मोमीन भाइयों ने शुक्राने की निफ़िल नमाज अपने-अपने घरों पर ही अदा की। प्रशासन के साथ हुई शांति समन्यव बैठक में हुए निर्णय को ध्यान में रखते हुए मोमीन भाइयों ने लब्बैक कहते हुए अपनी पुरानी रवीश परम्परा को बदल दिया।

मुस्लिम समाज ने कोरोना महामारी के चलते दूसरी बार दगाह के मैदान में ईद की नमाज अदा नहीं की और ना ही इस पर्व पर कोई नई खरीदारी की। बुराइयों को त्यागना का लिया संकल्प- जामा मस्ज़िद के पेश इमाम की अगुवाई में गिने चुने मुकर्रर मोमीन भाइयों ने सरकार की एडवाइजरी का पालन करते हुए सोशियाल दूरी के साथ ईद की नमाज अदा करते हुए आपसी मुहब्बत, भाईचारा, इत्तेफ़ाक़ बनाएं रखने, माल की कुर्बानी के साथ अपने नफसानी खाहिशात व हर तरह की बुराई को त्यागने का संकल्प लिया। गरीब, मोहताज, बेसहारा जरूरतमंद लोगों की हैसियत के अनुसार मदद की।

कमेटी के सदर हाजी अब्दुल गनी खिलजी ने बताया कि मुस्लिम भाइयों ने इस बार गले मिलकर नहीं, बल्कि दिल पर हाथ रख कर एडवाइजरी के दिशा निर्देश अनुसार ईद की मुबारकबाद पेश कर खुशी का इजहार किया। पेश इमाम हाजी मौलाना लाल मोहम्मद सिद्दीकी ने तमाम लोगों का आभार जताते हुए मोमीन भाइयों से लॉकडाउन तक अपने घरों में ही नमाज़ अदा करने की अपील कर सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते मस्जिदों की ओर ना जाने की हिदायत दी। सचिव अबरार मोहम्मद ने बताया कि इस्लामी लिबास के साथ सर पर टोपी और मुंह पर मास्क लगाए मोमीनों ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कब्रिस्तान दरगाह शरीफ में दुनियां से रुखसत हुए अपनों के लिए मगफिरत व मुल्क की खुशहाली की दुआएं करते हुए कोरोना महामारी के जल्द से जल्द खात्मे की कामना की।

इस अवसर पर जामा मस्जिद के पेश इमाम हाजी लाल मोहम्मद सिद्दीकी, मुस्लिम इंतेजामिया कमेटी के सदर हाजी अब्दुल गनी खिलजी, पूर्व सदर नजीर मोहम्मद, मोहम्मद मंजूर कुरैशी, हाजी गुलाम रसूल तंवर, नायब सदर मोहम्मद रफीक कुरैशी, सचिव अबरार मोहम्मद, संयुक्त सचिव शौकत शेख, शाह मोहम्मद सिपाही, शाह मोहम्मद कोटवाल, हाजी दीन मोहम्मद, मुख्तियार नियारगर, हारून भाई, मास्टर रफीक, जाकिर नियारगर आदि ने ईद की मुबारकबाद पेश की।

वहीं इस दौरान राजकीय चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एल मसूरिया, नगर परिषद सभापति दिलीप परमार, ऑल इंडिया कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट धनराज जोशी, एडवोकेट रमेश मंगल, युवा नेता ठाकराराम माली, पार्षद दमाराम माली, प्रवीण सेठिया, एडवोकेट जसवंत जैन इत्यादि ने मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद पेश करते हुए आपसी भाईचारे की कामना की।

ईदगाह में किया पौधरोपण - ईद के मुकद्दस मौके पर मुस्लिम समाज के पदाधिकारियों ने ईदगाह के मैदान में पौधरोपण कर पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned