दोनों की कड़ी परीक्षा: अभ्यर्थी पेपर में उलझे, परिजन गर्मी से हलकान

https://www.patrika.com/barmer-news/

By: Mahendra Trivedi

Published: 27 May 2019, 01:05 PM IST

दोनों की कड़ी परीक्षा: अभ्यर्थी पेपर में उलझे, परिजन गर्मी से हलकान
पंजीकृत परीक्षार्थी- 30,520
उपस्थित- 26,936
अनुपस्थित- 3,584
जिले में परीक्षा केन्द्र - 87
-प्री-डीएलएड परीक्षा में एक एवजी अभ्यर्थी पकड़ा
बाड़मेर पत्रिका. शिक्षा विभाग बीकानेर की ओर से प्रदेश में आयोजित प्री-डीएलएड की परीक्षा जिले में रविवार को 87 केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुई। एक फर्जी अभ्यर्थी दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया। वहीं पेपर हाउट होने की अफवाह भी चली। अभ्यर्थी केंद्रों पर पेपर में उलझे रहे तो साथ आए परिजन करीब 44 डिग्री तापमान में गर्मी से हलकान हुए।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय व नोडल अधिकारी डालूराम चौधरी ने बताया कि परीक्षा में 30 हजार 520 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिसमें से 26 हजार 963 परीक्षार्थी उपस्थित व 3 हजार 584 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
जांच के बाद दिया प्रवेश
परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने से आधा घंटा पहले केन्द्रों पर जांच के बाद प्रवेश दिया गया। इस दौरान केन्द्रों के बाहर पुलिस व शिक्षकों ने अभ्यर्थियों के मूल पहचान पत्रों की जांच की।
परिजन की गर्मी ने ली परीक्षा
अधिकांश महिला अभ्यर्थियों के साथ आए परिजन ने परीक्षा केन्द्रों के बाहर भीषण गर्मी में करीब तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा। कई परिजन परीक्षा देने गई महिला अभ्यर्थियों के छोटे बच्चों को केन्द्रों के बाहर लेकर बैठे नजर आए।
पेपर आउट होने की अफवाह
परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद सोशल मीडिया पर पेपर आउट होने की अफवाह चली। परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थियों को इस बात का पता चला तो वह भी परेशान नजर आए। उन्होंने इधर-उधर पता करने का प्रयास किया। लेकिन प्रशासन ने महज अफवाह बताया।
बेपटरी हो गई शहर की यातायात व्यवस्था
शहर में रविवार शाम को यातायात व्यवस्था बेपटरी हो गई। प्रतियोगी परीक्षा खत्म होने के बाद शाम पांच बजे से जगह-जगह जाम की स्थिति हो गई। स्टेशन रोड पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई। सबसे अधिक परेशानी सिणधरी रोड व सर्कल पर हुई। सिणधरी रोड पर वाहनों का शाम के समय तो जाम ही रहता है। उस पर परीक्षा में शामिल होकर लौट रहे युवाओं और परिजन के कारण यहां यातायात के और भी बुरे हाल हो गए। वहीं पुल के पास वाहनों की कतारें लग गई। शहर के रेलवे स्टेशन, चामुंडा चौराहा व चौहटन चौराहे पर भी वाहनों का जमावड़ा लग गया।
दूसरे की जगह परीक्षा देते एवजी गिरफ्तार
जिले के बायतु कस्बे के राजकीय महाविद्यालय में जांच में उडऩदस्ते ने एवजी परीक्षार्थी पकड़ा। जिला नोडल अधिकारी व मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सुरेश विश्रोई पुत्र पुरखाराम निवासी पांचला सांचौर के स्थान पर दिनेश कुमार पुत्र तुलसाराम विश्नोई निवासी भाद्राजून जालोर को परीक्षा देते पकड़ा। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया है।

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned