scriptग्लोरी दौड़ में बाड़मेर के दो धावक, 4 हजार 5 सौ किमी दौड़कर दिया स्वस्थ भारत का संदेश | Two runners from Barmer in Glory race | Patrika News

ग्लोरी दौड़ में बाड़मेर के दो धावक, 4 हजार 5 सौ किमी दौड़कर दिया स्वस्थ भारत का संदेश

locationबाड़मेरPublished: Nov 06, 2019 08:22:40 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-4500 सौ किलोमीटर दौड़कर देंगे स्वस्थ भारत का संदेश
-21 सितंबर को करगिल युद्ध स्मारक द्रास से हुई थी रवाना

Two runners from Barmer in Glory race

Two runners from Barmer in Glory race

बायतु (बाड़मेर). भारतीय वायु सेना की ओर से आयोजित साढ़े चार हजार किलोमीटर की ग्लोरी रन में बाड़मेर जिले के दो वायुसैनिकों ने दौड़ लगाकर नया इतिहास रच दिया है।

यह दौड़ मंगलवार को नागालैंड की राजधानी कोहिमा में संपन्न हुई। दौड़ में शामिल बायतु के सेवनियाला निवासी एयर फोर्स के जवान गोरखाराम बेनीवाल ने बताया कि 21 सितंबर को करगिल स्मारक द्रास से ग्लोरी रन टीम को एयर वाइस मार्शल पीएम सिन्हा ने रवाना किया था।
इस टीम ने 4500 किलोमीटर की दूरी 45 दिन में दौड़ कर तय की। प्रत्येक दिन 100 किलोमीटर की दौड़ लगाकर 20 वायुसैनिक मंगलवार को कोहिमा युद्ध स्मारक पर पहुंचे तथा दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
दिल्ली में टीम का स्वागत भारतीय वायु सेना के प्रमुख और देश की रक्षा मंत्री करेंगी। टीम में कुल 20 रनर हैं जिसमें पांच-पांच धावकों की चार टीमें हैं।

अपील: इन वायु योद्धाओ का खेलों के प्रति रुझान शुरू से रहा है। इन धावकों ने देशवासियों से अपने बच्चों के स्वास्थ्य एवं कुशल जीवन के लिए खेलों के प्रति रुचि जगाने की अपील की है।
ऐसे हुआ टीम में चयनटीम का चयन दिल्ली में 6 घंटे की दौड़ और प्रशिक्षण के बाद करीब 2 माह पूर्व किया गया था। टीम का संचालन सुखोई -30 के पायलट स्क्वार्डन लीडर सुरेश राजदान कर रहे हैं।
टीम ने 4400 किलोमीटर की दौड़ सोमवार को सफ लतापूर्वक पूर्ण कर नागालैंड में प्रवेश किया था। धावकों के दल ने जम्मू-कश्मीर की पहाडिय़ां- माइनस डिग्री वाले तापमान से होकर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम राज्य को पार किया।
दो धावक बाड़मेर जिले के

दौड़ में देश के 20 योद्धाओं के दल में बाड़मेर जिले के दो वायु योद्धा दौड़ में शामिल रहे हैं जिसमें बायतु के सेवनियाला गांव के सार्जेंट गोरखाराम बेनीवाल व कुड़ी के कॉर्पोरल बुद्धाराम विश्नोई शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो