scriptविजयादशमी पर्व आज, नहीं होगा रावण दहन | vijayadashmi parv | Patrika News

विजयादशमी पर्व आज, नहीं होगा रावण दहन

locationबाड़मेरPublished: Oct 14, 2021 09:39:02 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-कोविड महामारी के कारण दूसरे साल भी रावण दहन नहीं-धार्मिक-सामाजिक आयोजन में 200 लोगों की अनुमति-पटाखों पर पहले ही प्रदेश में लग चुकी है रोक

बाड़मेर. विजयादशमी का पर्व शुक्रवार को परम्परागत रूप से मनाया जाएगा। लेकिन कोविड नियमों के कारण रावण के पुतले का दहन नहीं होगा। यह दूसरा साल है जब दशहरे पर दशहरा मेला नहीं भरेगा। पिछले साल भी कोविड के कारण रावण दहन नहीं होने से मेला नहीं भरा था। जबकि सालों से बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम में रावण दहन होता रहा है।
राज्य सरकार की पिछले दिनों जारी नई गाइडलाइन में सामाजिक-धार्मिक आयोजनों में 200 लोगों के ही शामिल करने की अनुमति दी है। ऐसे में रावण दहन होने पर लोगों की भीड़ उमड़ती है। वहीं पटाखों पर सरकार ने पहले ही कोरोना के चलते रोक लगा दी है। ऐसे में भी रावण दहन करना मुमकिन नहीं है।
इस बार रामलीला भी नहीं हुई
कोरोना के चलते ही इस साल भी रामलीला का आयोजन नहीं हुआ। आयोजन समिति की ओर से पूर्व में इस बार रामलीला मंचन नहीं करने का निर्णय कर लिया था। इसके चलते रामलीला का आयोजन नहीं हुआ। जबकि शहर की स्टेशन रोड स्कूल परिसर में पिछले कई सालों से लगातार यहां पर रामलीला का मंचन होता रहा है। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद की ओर से आदर्श स्टेडियम में रावण का पुतला तैयार करवाया जाता रहा है। लेकिन इस बार भी पटाखों पर रोक के चलते पुतले निर्माण के लिए कोई टेंडर ही नहीं किया गया।
कोरोना ने कर दी त्योहारों की चमक फीकी
कोविड महामारी ने त्योहारों की चमक को फीका कर दिया है। जबकि दशहरे के साथ ही दिवाली की रौनक दिखने लगती थी। लेकिन पिछले साल और इस बार भी कोविड का साया लोगों का पीछा नहीं छोड़ रहा है। इसके कारण परम्परागत त्योहारों का दायरा सिमट गया है और अब उत्साह भी कम नजर आता है।
पटाखे इस बार भी बैन
प्रदेश में पटाखों पर सरकार ने पहले से ही रोक लगा दी है। इसके कारण इस बार भी दिवाली पर पटाखे नहीं बिकेंगे। पिछली दिवाली पर कोविड के कारण पटाखों की बिक्री और छोडऩे पर रोक थी, इस बार भी कोविड संक्रमितों को पटाखों के धुएं से होने वाली दिक्कतों को देखते हुए पिछले महीने ही बैन किया जा चुका है। गृह विभाग ने आदेश जारी करते हुए 1 अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक पटाखे बेचने और चलाने पर प्रतिबंध के आदेश पूर्व में कर दिए थे।
आतिशबाजी पर रोक है, इसलिए आयोजन नहीं
विजयादशमी पर आतिशबाजी ही मुख्य आकर्षण होता है। कोविड के कारण पटाखों पर रोक लगी हुई है। इसलिए इस बार दशहरे का कोई आयोजन नहीं किया जा रहा है।
दलीप पूनिया, आयुक्त नगर परिषद बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो