scripthusband's positive thinking make his wife politician | किसान पति की सोच ने महिला को बनाया पॉलिटीशियन | Patrika News

किसान पति की सोच ने महिला को बनाया पॉलिटीशियन

लखनऊ

Published: March 11, 2016 04:01:27 pm


लखनऊ. आज के दौर में इस सशक्त समाज में महिलाओ की अहम भागिदारी है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपने आप को साबित कर चुकी है। लेकिन आज भी हमारे समाज में तमाम लोग अपने परिवार की महिलओं को सामाजिक बंधनों में बांध के रखते हैं जिससे इन मिहिलाओं की काबीलियत दब जाती हैं। जिससे इन महिलाओं में योग्यता व क्षमता होने वाबजूद भी ये अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पाती हैं। और ये समाज के कुछ लोगों के शोषण का शिकार बनती हैं। लेकिन ये भी संच्चाई है कि पिछले कुछ सालों में महिलाओं ने समाज के बंधनों को तोड़ा है और हर क्षेत्र मैं उभर के सामने आई है फिर चाहे वो गंभीव व बुद्धिजीविकों का क्षेत्र राजनीति ही क्यों न हो। आज लखनऊ की एक ऐसी ही महिला की बात करने जा रहे है। जिनके पति की सोच की देन है कि वो आज सक्रीय राजनीति में है व अपने क्षेत्र के विकास काकाम कर रही है।

हम बात कर रहे है शेरवानी नगर कि रहने वाली ज्ञानवती रावत जी कि जो वर्तमान में सपा पार्टी की नेता व महिला विंग की जिला अध्यक्ष है। साथ साथ ये अपने क्षेत्र में समाजसेवा का भी काम करती है। इन तमाम कार्य को करने के साथ साथ ये अपने परिवारी की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाती है। इनसे बात करने पर सबसे खास बात जो सामने आती है वो ये है कि जहां एक और हमारे सामज के पढ़े लिखी लोग अपनी पत्नियों , बहन व मां पर बंदिशे लगाते हैं वहीं दूसरी ज्ञानवति रावत की पति जो एक किसान है ने अपनी पत्नि को राजनीति में जाने के लिए प्रेरित किया है। जो छोटी मानसिकता वाले पढ़े लिखे लोगों के गाल पर तमाचा है।

इनका कहना है कि इन्होने सपा पार्टी में 15 साल गुजारे है। और इस पार्टी ने इनको बहुत कुछ दिया है। ये आज एक सामाजिक जीवन जी रही हैं व समाज सेवा कर के दूसरो कि मदद कर रही हैं। अपने पति की तारीफ करते हुए रावत जी कहती है कि अगर समाज की सारी पत्नियों के पति उनको समजने वाले व सहयोग करने वाले है जाए तो देश ही नहीं विदेशों में भी भारतीय महिलाओ का बिगुल बजने लगेगा। ज्ञानवती रावत पहले सिवाई का काम किया करती थी लेकिन पत्ति के सहयोग व साथ के दम पर आज राजनीति कर रही है व समाज के विकास में अहम भूमिका निभा रही है।

 

 

ये है ज्ञानवति रावत की विचार

आज जब पत्रिका की टीम ने इनसे बात-चीत की व महिलाओं की स्थिति पर इनकी राय ली तो इन्हों ने कहा कि आज के दौर में महिलाओं को समाज में सर उठा कर और अपने अन्दर आत्मविश्वास के साथ जीना चाहिए, महिलाओ को अपने हक के लिए आवाज उठानी चाहिए।

आप की जानकारी के लिए बता दे कि वैसे तो ज्ञानवती रावत जी गांव कि रहने वाली है। मगर गांव में रहने के बावजूद  इन्होने अपनी पढाई नही छोड़ी और लखनऊ आकर अपनी पढाई को पूरा किया। जो आज इनकी पहचान है। काफी दिनों से लखनऊ में रह रही ज्ञानवती रावत ने लखनऊ विश्वविद्यालय से  पॉलिटिकल साइंस से बीए किया है। पत्रिका से बातचीत में ये कहती हैं कि मैं अपने माता पिता जी और पति का शुक्रिया अदा करना चाहती हुं जिन्होंने मेझे अपने मन की करने की आजादी के साथ साथ हर पहलू पर मेरा साथ दिया व मुझे इस मुकाम तक पहुचाया।

ये है महिलाओं का दर्ज

ज्ञानवति रावत का कहना है कि आज दुनिया की तमाम सम्मानित स्थान पर महिलाओं को देखा जा सकता है। इसका कारण है उनका उनके अन्दर त्याग की भावना को कुछ कर गुजरने का चाह है। लेकिन साथ ही साथ इनका कहना है कि कहीं न कहीं ये भी देखा गया है कि हमारे समाज में महिलाओ को दबाया जाता है। उनसे उनका हक छिना जाता है। आधारभूर जरूरतों की बात करें को उनकी शिक्षा-दीक्षा रोक दी जाती है इसका कारण यही है। बहुत से लडकियों के माँ बाप सोचते है लडकिया पढ़ लिख कर क्या करेंगी शादी कर के घर ही संभालना है। चूल्हा चौका करना है। जिससे वो शिक्षित नहीं हो पाती हैं। व अपने अधिकारों को नहां जान पाती हैं जिसके चलते महिलाएं अक्सर घरेलू हिंसा व अन्य शोषणों का शिकार होती हैं। जिसके चलते उनकी जिंदगी जानवर से भी बदतर हो जाती है और घुट-घुट के मर जाती है।

 

आया है बदलाव

 ऐसी नहीं है कि महिलाओं की स्थिति को सुधारने के लिए हमारे समाज ने कोई पहल नहीं की है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार व राज्य सरकार ने कई सारी योजनाएं लागूं की है जैसे बेटी बचाओ बेटी पढाओ  इस मुहीम से लोगो में काफी बदलाव देखा जा रहा है और लोग अपनी बेटियों को समाज की एक नई उचाई पर ले जाने के लिए उनको अच्छे से अच्छे कालेज में पढ़ा रहे है ताकि उनकी भी बेटी ज्ञानवती रावत जैसी बन सके और एक सम्मानजनक स्थान पर पहुचे और उनका व देश का नाम रौशन करें।  

 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.