बाड़मेर. भीषण गर्मी के बीच गिड़ा की निम्बा की ढाणी ग्राम पंचायत में जलापूर्ति नहीं होने से पशुधन प्यासा भटक रहा है। यहां तीन पशुखेळियों का कनेक्शन पन्द्रह-बीस दिन पहले काट दिया। एेसे में पानी नहीं पहुंच रहा। ग्रामीणों का कहना है कि निजी कम्पनी के काॢमकों ने कनेक्शन काटा है जबकि जलदाय विभाग के अनुसार समाजकंटक ने एेसा किया है। वे जल्द ही कनेक्शन कर जलापूर्ति शुरू कर देंगे।

ग्राम पंचायत निम्बा की ढाणी में इंदिरागांधी नहर की पोकरण-बालोतरा-सिवाना परियोजना के तहत मीठे पानी की आपूर्ति होती थी। यह पानी गांव की तीन पशुखेळियों में भी आता। लम्बे समय से नियमित पेयजल आपूर्ति पर पशुओं को पीने का पानी मिल रहा था। यहां पास में ओरण-गोचर भूमि होने से करीब चार-पांच सौ पशु पानी पीने आते हैं। करीब पन्द्रह दिन पहले अचानक ही पशुखेळियों में जलापूर्ति बंद हो गई। कुछ ही दूरी पर पेयजल लाइन से कनेक्शन कटा हुआ मिला तो ग्रामीणों ने शिकायत की।

उनका कहना है कि निजी कम्पनी के कार्मिकों ने कनेक्शन काटा है। इस संबंध में जलदाय विभाग से बात की तो उन्होंने संबंधित कम्पनी से बात कर बताया कि कम्पनी ने कनेक्शन नहीं काटा है यह किसी समाजकंटक की करतूत है। जलदाय विभाग जल्द ही कनेक्शन जोड़ देगा। वहीं लीकेज पानी एकत्रित होने से पशुधन प्यास बुझा रहा है। जल्द कनेक्शन किया जाएगा- मेरी जानकारी में अभी मामला आया है। कम्पनी अधिकारियों से बात की थी, उन्होंने बताया कि कोई कनेक्शन नहीं काटा है। कल ही कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा। यह किसी समाजकंटक की कारस्तानी लग रही है। - जोगेश्वर गोदारा, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग खंड बालोतरा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned