scriptजहां थे कचरे के ढेर, वहां अब बनेंगे आशियाने | Where there were heaps of garbage, there will now be asians | Patrika News
बाड़मेर

जहां थे कचरे के ढेर, वहां अब बनेंगे आशियाने

– कचरा, दुर्गंध व धुएं से मिलेगी निजात- परिषद ने कचरा हटा, तारबंदी की
– शीघ्र ही भूखंड चिह्नित कर करेगी आवंटन

बाड़मेरOct 10, 2019 / 09:04 pm

Mahendra Trivedi

Where there were heaps of garbage, there will now be asians

Where there were heaps of garbage, there will now be asians

बालोतरा. शहर में ढाई दशक पुरानी गंदा नाला की समस्या का समाधान होने पर सैकड़ों परिवारों को आवास निर्माण के लिए भूखंड मिलेंगे, वहीं दुर्गंध से छुटकारा मिला है। नगर परिषद के स्वीकृत कॉलोनी वाले भाग में कचरा डाल डपिंग स्टेशन बनाने पर सैकड़ों परिवार आवास निर्माण को तरस गए थे, वहीं इसकी दुर्गंध से हर दिन हजारों जनों के लिए स्वच्छ सांस लेना दूभर हो गया था। अब यहां आवासीय कॉलोनी का निर्माण होगा और डम्पिंग यार्ड हटेगा।
नगर परिषद ने 1992 में जोधपुर रोड गंदा नाला के पास भूमि अवाप्त कर यहां इंदिरागांधी नगर आवासीय योजना में आवास निर्माण को लेकर लोगों से आवेदन मांगे थे। इस पर बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किए। नगर परिषद ने नियमानुसार इन्हें भूखंड आंवटित किए।
इनके पट्टे जारी किए, लेकिन कुछ समय बाद स्वीकृत कॉलोनी वाले भाग को अस्थायी रूप से डपिंग स्टेशन बना दिया। शहर से एकत्रित कचरे को यहां डालने पर देखते ही देखते कुछ वर्षों में यहां कचरे के पहाड़ खड़े हो गए।
मकान का सपना रह गया अधूरा-

नगर परिषद के भूखंड चिह्नित कर चयनित आवेदकों को जमीन उपलब्ध नहीं करवाने पर इनके लिए मकान बनाना सपना बनकर रह गया। इस पर कई वर्षों से यह परिवार नगर परिषद के चक्कर काट रहे थे, लेकिन उन्हें कोई संतोष प्रद जबाब तक नहीं दे रहा था।
सैकड़ों परिवारों का सपना होगा साकार-

कुछ माह पूर्व आयोजित नगर परिषद बैठक में पार्षदों के नगर की वर्षों पुरानी इस समस्या को रखा तो बोर्ड ने प्रस्ताव पारित किया। बोर्डके प्रस्ताव पर प्रदेश सरकार ने कचरा हटाने व अन्य कार्यों के लिए बजट स्वीकृत किया। इस पर नगर परिषद ने डंपिग स्टेशन से कचरा हटाने के साथ इस पर मिट्टी डाल जमीन का समतीकरण किया।
कॉलोनी बसाने की स्वीकृति मिल गई है। इस पर यहां नौ बीघा भूमि पर तारबंदी की। शीघ्र ही कॉलोनी के नक्शे के अनुसार भूखंड चिह्नित कर आवेदकों को इन्हे आंवटित करेगी। इस पर करीब 25 वर्षों से मकान बनाने का सपना देख रहे करीब 200 जनों का यह सपना पूरा होगा।
मिलेगी गंदगी, दुर्गंध से मुक्ति-

जोधपुर रोड गंदा नाला डपिंग स्टेशन पर प्रतिदिन शहर से एकत्रित 20 टन कचरा यहां डाला जाता है। कई वर्षों से यहां कचरा डालने से इसके पहाड़ बन गए हैं। इससे फैलने वाली दुर्गंध व सफाईकर्मियों, लोगों के कचरे को जलाने पर इससे फैलने वाले धुएं पर इससे सटी बीपीएल कॉलोनी व अन्य कॉलोनियों के रहवासी हजारों जनों को बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही थी।
नगर परिषद के कचरा हटा, तारबंदी करने पर हजारों रहवासियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। गंदगी, दुर्गंध व धुएं से मिली निजात पर ये अब राहत की सांस ले रहे हैं।

शीघ्र ही आवेदकों को मिलेगी आवास की स्वीकृति –
डपिंग स्टेशन से कचरा हटा, रेत डालकर समतलीकरण कर तारबंदी की गई। शीघ्र ही कॉलोनी के नक्शे के अनुसार भूखंड चिह्नित कर आवेदकों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे वे मकान बना सकेंगे। बीपीएल कॉलोनी व अन्य परिवारों को गंदगी, दुर्गंध व धुएं से निजात मिलेगी।
– मांगीलाल सांखला, अध्यक्ष सफाई कमेटी नगर परिषद बालोतरा

Home / Barmer / जहां थे कचरे के ढेर, वहां अब बनेंगे आशियाने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो