हमारा कैंडिडेट कौन हो

हमारा कैंडिडेट कौन हो

Dileep Kumar Dave | Publish: Oct, 13 2018 08:21:43 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 08:21:44 PM (IST) Barmer, Rajasthan, India

विधानसभा क्षेत्र. शिव

 

 

संभावित उम्मीदवार . शम्मा बानो
राजनीतिक पार्टी - कांग्रेस

लम्बे समय से सक्रिय . शम्मा बानो अल्पसंख्यक वर्ग से ताल्लुक रखती है। उनका परिवार सालों से राजनीति में है। ससुर अब्दुल हादी चौहटन विधानसभा से लम्बे समय तक विधायक रहे। परिसीमन के बाद चौहटन सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गई। एेसे में शम्मा बानो व उनका परिवार नई जगह शिव में सक्रिय है। शिव विधानसभा क्षेत्र में चौहटन की कुछ ग्राम पंचायतें शामिल होने से उनकी दावेदारी का संबंल मिल रहा है। शम्मा बानो के पति गफूर अहमद भी जिले के कांग्रेस के बड़े नेतााअें में शामिल है। शम्मा बानो वर्तमान में जिला परिषद सदस्य है तो चौहटन की प्रधान भी रह चुकी हैं। वे पिछले चुनाव में भी कांग्रेस की ओर से दावेदार थी, लेकिन अमीनखां का टिकट मिला। बावजूद इसके वे पांच साल से सक्रिय है। अमीनखां की बढ़ती उम्र व हादी परिवार की अशोक गहलोत व सचिन पायलट से नजदीकियां का भी बानो का फायदा मिल सकता है। बाड़मेर के दिक्कज नेता भी शम्मा के पक्ष में है। हालांकि अमीन की सक्रियता उनकी राह में रोड़ बन सकती है।

विजन-मंै शम्मा बानो अपना वकालत का कॅरियर छोड़ कर पिछले 15 सालों से सीमांत और रेगिस्तान में बसने वाले आमजन की सेवा में प्रयत्नशील हूं। मेरी दृष्टि से मेरे शिव विधानसभा क्षेत्र में अनेक समस्याएं हैं, जिनका समाधान अभी तक नहीं हुआ है। इनको लेकर विशेष प्रयास की जरूरत है। मैं इस दिशा में काम करना चाहती हूं।

विधानसभा क्षेत्र में अकाल की स्थिति को देखते हुए स्थायी समाधान को लेकर पेयजल,चारे की समस्या का समाधान मेरी प्राथमिकता है। बॉर्डर के गांवों में मूलभूत सुविधाएं मिले, इसको लेकर मैं विशेष विजन पर काम करना चाहती हूं। गरीबों के इलाज की पर्याप्त व्यवस्थाएं, किसान, कृषि, पशुपालन में विकास, बालिका शिक्षा की समुचित व्यवस्था करना, युवाओं के रोजगार की समस्या का समाधान करना, पारंपरिक हस्तशिल्प का विकास करना, सीमा विकास मद बढ़ाना भी प्राथमिकता में शामिल है। एेसा होने से सीमा क्षेत्र का विकास होगा। क्षेत्र की रेगिस्तानी भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए थार विकास बोर्ड के गठन को प्राथमिकता मिले, जिससे की बाड़मेर व जैसलमेर जिले का समुचित विकास हों।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned