scriptWhy are women murdering at the age of 21? | 21 साल की उम्र में महिलाओं क्यों कर रही है हत्या? | Patrika News

21 साल की उम्र में महिलाओं क्यों कर रही है हत्या?

-90 प्रतिशत मामलों में महिलाओं को नहीं होती जेल ं

बाड़मेर

Published: February 21, 2022 12:23:28 pm

रतन दवे
बाड़मेर पत्रिका.
राज्य में महिलाओं पर जहां अत्याचार बढ़ रहा है वहीं महिलाओं की गंभीर अपराधों में संलिप्तता भी कम नहीं है। अभी राज्य में 669 महिलाएं जेल काट रही है इसमें 121 हत्या की दोषी है। शेष अपराधों में महिलाओं को सजा का आंकड़ा नगण्य कहा जा सकता है। हत्या के मामलों में महिलाओं की बढऩे की वजह अनैतिक संबंधों में हुई हत्याओं के मामले 90 प्रतिशत से अधिक है।
राज्य की जेलों में 669 महिलाएं है जिसमें से 154 सजा काट रही है और 515 के मामले विचाराधीन है। जेल काट रही है तो 242 महिलाओं के के खिलाफ हत्या के मामले विचाराधीन है।
नाम दर्ज अपराध साबित नहीं
राज्य में विभिन्न मामलों में प्रतिवर्ष हजारों महिलाओं के नाम मुकदमे में तो घसीटे जाते है लेकिन दोष साबित तक आते-आते इन महिलाओं का अपराध साबित नहीं हो रहा है, इसी कारण संपत्ति विवाद, महिला प्रताडऩा, अनुसूचित जाति एक्ट जैसे मामलों में भी महिलाओं को सजा का आंकड़ा बहुत कम है।
विचाराधीन विचारणीय
विचाराधीन मामलों में जेल भुगत रही महिलाओं का आंकड़ा विचारणीय है। 242 महिलाएं हत्या, 64 संपत्ति, 66 हत्या का प्रयास के मामलों में है। इन महिलाओं की सजा काटने वाली महिलाओं से तुलना की जाए तो बहुत ही कम है। ऐसे में इन महिलाओं के लिए विचाराधीन का यह समय जेल में बिताना पड़ रहा है।
काम-दाम और अवसर
जेल पहुंची महिलाओं को भी जेल में विभिन्न प्रकार के काम दिए जा रहे है,जिनके जरिए वे मजदूरी कर रही है। छह साल तक के बच्चों को साथ में रखकर उसका ख्याल रख सकती है और अब तक का सर्वे बताता है कि महिला बंदियों व कैदियों में सुधार ज्यादा होने से उनकी सजा भी कम होती है।
एक्सपर्ट व्यू
महिला अपराध और अत्याचार बढ़ा है लेकिन एक बड़ा तथ्य यह है कि मुकदमे में महिलाओं के नाम आपसी रंजिश निकालने के लिए लिखे जाते है और उनके नाम आने के कारण सामने वाला अतिरिक्त दबाव बनाता है लेकिन पुलिस जांच में 90 से 95 प्रतिशत मामलों में महिलाओं के नाम हट जाते है,क्योंकि कारित अपराध में उनकी भूमिका साबित नहीं होती है। गंभीर अपराधों में महिलाओं की गिरफ्तारी भी होती है और इसके बाद मामला विचाराधीन हों तो जेल में भी रहना पड़ता है लेकिन दोष साबित होने तक महिलाओं की संख्या कम रह जाती है।- आम्बाराम बोसिया, एक्सपर्ट व्यू
महिला जेल
अपराध दोषी विचाराधीन
हत्या 121 242
संपत्ति विवाद 03 64
बलात्कार/पोस्को 07 22
एनडीपीएस एक्ट 06 28
हत्या का प्रयास 06 66
अपहरण 03 19
अन्य महिला प्रताडऩा 0 17
आम्र्स एक्ट 0 0
एससीएसटी एक्ट 0 8
आबकारी एक्ट 0 04
अन्य 8 45
21 साल की उम्र में महिलाओं क्यों कर रही है हत्या?
21 साल की उम्र में महिलाओं क्यों कर रही है हत्या?
उम्र के अनुसार
18 से 21 00 30
21 से 30 63 195
30 से 45 45 185
45 से 60 33 85
60 से 65 11 15
65 से ज्यादा 02 05
-----------------------------------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.