scriptरोडवेज में अब महिला सीट होगी खास, गुलाबी रंग से पहचान होगी आसान | Women seats will special in roadways, pink color will easy to identify | Patrika News

रोडवेज में अब महिला सीट होगी खास, गुलाबी रंग से पहचान होगी आसान

locationबाड़मेरPublished: Mar 06, 2020 11:10:21 am

Submitted by:

Moola Ram

– गहरे गुलाबी रंग में नजर आएंगी महिलाओं की सीटें- रोडवेज की नई बसों में गुलाबी सीट की महिलाओं को सौगात

Women seats will special in roadways, pink color will easy to identify

Women seats will special in roadways, pink color will easy to identify

महेन्द्र त्रिवेदी/आनंद आचार्य

बाड़मेर. प्रदेश की रोडवेज बसों में अब महिलाओं की सीट रंग से पहचान ली जाएगी। रोडवेज प्रबंधन ने महिला सीट को गुलाबी रंग दिया है। जिससे यह देखते ही अलग ही नजर आएगी। अन्य सीटें सामान्य होगी, इनमें से केवल महिलाओं की सीट गहरे गुलाबी रंग में दिखेंगी।
रोडवेज में अभी महिलाओं की सीट की पहचान उसके पीछे महिला सीट अंकित से होती है। इसके कारण अधिकांश महिलाओं को इसका पता ही नहीं चलता है।

कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि महिलाओं की सीट पर पुरुष यात्री काबिज होते हैं और महिला खड़ी-खड़ी सफर करती है। इसके चलते रोडवेज प्रबंधन ने यह निर्णय लिया कि महिला सीट को गुलाबी बना देने से सीट की पहचान आसान होने के साथ महिलाओं के लिए भी खास भी होगी और सीट का अधिकार भी मिल जाएगा।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का तोहफा

रोडवेज में महिलाओं की सीट गुलाबी करने के रोडवेज के निर्णय को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

महिलाओं का भी मानना है कि इससे उन्हें उनकी सीट आसानी से मिल जाएगी। कई बार पुरुष महिला सीट होने के बावजूद छोड़ते नहीं है।
लेकिन अब सीट का रंग ही गुलाब होगा तो सीट महिला को आसानी से मिल जाएगी। इसे महिला दिवस पर महिलाओं के लिए तोहफा भी माना जा रहा है।

श्रेणीवार बसों में अलग-अलग होंगी गुलाबी सीटें
-साधारण व एक्सप्रेस बस 6

-मिडी बस 4
-सुपर लग्जरी, वातानुकूलित स्लीपर व डीलक्स 4

गुलाबी सीटों पर सफर करेंगी महिलाएं

रोडवेज में महिला सीट की आसानी से पहचान के लिए इन्हें गुलाबी रंग किया गया है। इससे महिलाएं भी जल्द पहचान लेगी। बसों में वैसे सभी सीटें नीले रंग की होती है। लेकिन सीट का रंग गुलाबी होने से महिलाओं के ढूंढने की समस्या खत्म हो जाएगी।
गणपत सोलंकी, यातायात प्रबंधक, बाड़मेर आगार

ट्रेंडिंग वीडियो