24 घंटे बाद शव उठाया 25 लाख के मुआवजे की शर्त पर

- राजवेस्ट पॉवर प्लांट में श्रमिक की मौत का मामला

 

By: भवानी सिंह

Published: 22 Aug 2017, 11:37 PM IST

बाड़मेर.
राजवेस्ट पॉवर प्लांट में सोमवार सुबह करीब ११ बजे डम्पर के नीचे दबने से मरे श्रमिक का शव मंगलवार को सुबह ११ बजे के करीब इस समझौते के साथ उठाया गया कि मृतक के परिजनों को २५ लाख रुपए मुआवजा, पत्नी को पेंशन और यहां कार्यरत मृतक के बेटे की तनख्वाह में वृद्धि की जाएगी। कंपनी और ग्रामीणों की ओर से दर्ज मुकदमों में पुलिस जांच करेगी। गतिरोध दूर होने पर मृतक का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सुपुर्द किया गया।

 

सोमवार को सुबह ११ बजे से धरने पर बैठे मृतक के परिजनांे और ग्रामीणों के साथ वार्ता को लेकर सुबह फिर दौर चला। इसमें पुलिस, प्रशासन व कंपनी के अधिकारियों ने साथ लम्बी वार्ता के बाद सहमति बनी। इसमें कंपनी की ओर से मृतक के परिवार को २५ लाख का मुआवजा, मृतक की पत्नी को ५८ वर्ष उम्र तक मृतक श्रमिक की प्रतिमाह वेतन, उसके बाद ६५०० पेंशन राशि, मृतक नखताराम के पुत्र को स्थायी रोजगार देने की बात पर सहमति बनी।

 


यह रही कंपनी की लापरवाही?

राजवेस्ट परिसर में वाहन की चपेट में आने से श्रृमिक की मौत हुई, लेकिन उसके बाद बिना पुलिस को बताए अधिकारी वाहन की चपेट में आए श्रमिक को बाड़मेर लेकर रवाना हो गए। इसकी सूचना पर मजदूरों ने प्लांट में हंगामा खड़ा कर दिया। आक्रोशित भीड़ ने राजवेस्ट का अत्यानुधिक सिस्टम तोड़ कर अंदर प्रवेश किया। जहां करोड़ो का नुकसान हुआ।

 

 

मामले दर्ज जांच शुरू

ग्रामीण थानाधिकारी धन्नापुरी ने मृतक के पुत्र ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि कंपनी की ओर से मेरे पिता की मौत के बाद शव व सबूत नष्ट करने का प्रयास किया। इधर कंपनी की ओर से आक्रोशित भीड़ के खिलाफ रिपोर्ट देकर करोड़ो नुकसान व जानलेवा हमला कर जान से मारने का प्रयास किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

 

 

नियमानुसार कार्रवाई होगी

परिजनों व कंपनी के बीच समझौता वार्ता हुई। जिसमें परिजन मान गए। पुलिस ने दोनों पक्षों की रिपोर्ट ली है, सीसीटीवी फुटेज देखे जाएंगे।पुलिस नियमानुसार जांच कर कार्रवाई करेगी। कंपनी की क्या गलती रही है, यह जांच का विषय है। - ओपी उज्ज्वल, पुलिस उप अधीक्षक बाड़मेर

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned