scriptBlood Donation: विश्व रक्तदान दिवस 14 को, आप भी करवाइए अपना पंजीयन और कीजिए रक्तदान | World Blood Donation is on 14th, you too get yourself registered and donate blood. Well done 108 Mahila Shakti is always ready to donate blood | Patrika News
बाड़मेर

Blood Donation: विश्व रक्तदान दिवस 14 को, आप भी करवाइए अपना पंजीयन और कीजिए रक्तदान

राजस्थान के बाड़मेर में रक्तदान को लेकर वैसे ही अब जागरूक जिलों की सूची में सबसे आगे है। ऐसे में यहां एक महिलाओं का संगठन खड़ा होना और 108 महिलाओं का रक्तदान करना अपने आप में मिसाल है।

बाड़मेरJun 12, 2024 / 03:05 pm

Kirti Verma

रक्तदान को लेकर बाड़मेर वैसे ही अब जागरूक जिलों की सूची में सबसे आगे है। ऐसे में यहां एक महिलाओं का संगठन खड़ा होना और 108 महिलाओं का रक्तदान करना अपने आप में मिसाल है। ये महिलाएं कहती है, महिलाएं अब हर क्षेत्र में आगे है। फिर रक्तदान में भी पीछे क्यों रहें? संगठन बनने से फायदा यह है कि अब एक-दूसरे से तुरंत संपर्क कर मदद को तैयार हो जाते हैं।
बीते दिनों परीक्षा में ड्यूटी के दौरान कांस्टेबल गज्जू देवी को संदेश गया कि यहां महिला को रक्त की जरूरत है। वह तुरंत ड्यूटी खत्म होते ही पहुंच गई। रक्तदान किया और महिला की जान बचाई। यह तो एक उदाहरण है। ऐसे कई और अवसर आए है। असल में महिलाओं के रक्तदान करने की स्थिति को देखकर परिवार के सदस्य भी प्रोत्साहित होते है। वे एक महिला के रक्तदाता बनने पर तुरंत खुद भी बदले में रक्तदान करते हैं।

बाड़मेर ब्लड बैंक रहती है फुल

एक समय था जब बाड़मेर की ब्लड बैंक में रक्त की कमी रहने पर लोग रक्तदाताओं के पीछे घूमते थे। अब ऐसा नहीं है। रक्तदान को लेकर कई संगठन हो गए है। स्वैच्छा से आने वालों की भी एक पूरी सूची है। ऐसे में यहां रक्तदान को लेकर जागरूकता निरंतर बढ़ रही है।

कुछ दंपती करते है रक्तदान

इसमें से कुछ ऐसे लोग भी है जो पति-पत्नी दोनों ही रक्तदान करते है। तीन माह खत्म होते ही ये रक्तदान को स्वेच्छा से पहुंच जाते है वहां पहुंचकर एक साथ रक्तदान करते हैं।
इस मामले को लेकर रक्तदाता महिला संगठन की अध्यक्ष अनिता सोनी का कहना है कि रक्तदान से कभी किसी को किसी तरह की बीमारी नहीं होती है। उल्टा वह स्वस्थ होता है। खून में बढ़ोतरी होती है। हम गलत भ्रांतियां की तरफ ध्यान न देकर रक्तदान में आगे आए। महिला संगठन ने पांच महिलाओं से रक्तदान की शुरुआत की थी आज हमारे साथ एक सौ आठ महिलाएं हैं, जो लगातार रक्तदान करती है।

विश्व रक्तदान दिवस 14 जून को है

रक्तदान अवश्य करें। आप अपना पंजीयन नजदीकतम अस्पताल में करवाएं। आपके ग्रुप की जांच करवाकर यह जानकारी बालोतरा, बाड़मेर के अस्पताल को दें। जिससे जरूरत होने पर आपको कॉल किया जा सके। आप रक्तदान के लिए बने संगठनों से भी संपर्क करें। रक्तदान के लिए खुद को हमेशा तैयार रखें। आपका रक्त किसी का जीवन बचा सकता है।

Hindi News/ Barmer / Blood Donation: विश्व रक्तदान दिवस 14 को, आप भी करवाइए अपना पंजीयन और कीजिए रक्तदान

ट्रेंडिंग वीडियो